ताज़ा खबर
 

Skincare: पिंपल्स और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार है अमरूद के पत्तों से बना ये पेस्ट, ऐसे करें तैयार

Skincare Tips: अमरूद जहां कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में कारगर है। वहीं, अमरूद की पत्तियां त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने का रामबाण उपाय है।

guava leaves, guava leaves paste, home remediesअमरूद के पत्ते त्वचा संबंधी बीमारी को ठीक करने में है कारगर (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

अमरूद (Guava Leaves) में कई तरह के औषधिय गुण पाए जाते हैं। खाने में यह जीतना स्वादिष्ट होता है, उतना ही यह गुणों से भरपूर भी होता है। रोजाना अमरूद खाने से कई तरह की बीमारियां ठीक हो जाती हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी, मांसपेशियों तो मजबूत होती ही है, साथ ही यह दिल को भी दुरुस्त रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद के साथ-साथ उसके पत्ते भी आपके लिए फायदेमंद हैं! अमरूद के पत्ते त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासे, निशान, असामान्य स्किन टोन और रंजकता को ठीक कर त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाते हैं।

अमरूद के पत्ते एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीरियल गुण और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होते हैं। अगर आपको त्वचा संबंधी कोई गंभीर बीमारी नहीं है, तो अमरूद के पत्ते के पोस्ट का घरेलू उपायों के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। फल की तरह पत्तों में, पोटेशियम और फोलिक एसिड होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए एक सुपरफूड है।

आयुर्वेदिक डॉक्टर प्रिया बहुलेयन ने हाल ही में अमरूद के पत्ते को लेकर अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर एक पोस्ट साझा की है। जिसमें, उन्होंने अमरूद के पत्तों के उत्कर्ष्ट औषधीय गुण बताए हैं।

उन्होंने कहा- अमरूद की पत्तियों में आइसोफ्लेवोनोइड्स, गैलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और कैरोटेनॉइड जैसे सक्रिय तत्व होते हैं, जो त्वचा संबंधी संक्रमण से लड़ते हैं और एंटीऑक्सिडेंट डेमेज स्किन को ठीक करते हैं।

 

इसके लिए सबसे पहले अमरूद की पत्तियों में पानी की कुछ बूंदे मिला लें। जिसके बाद उसका पेस्ट बना लें। पोर्स को खोलने के लिए गर्म पानी और हल्के क्लींजर से चेहरे को धोएं। फिर पांच मिनट के लिए भाप लें। इसके बाद अपने चेहरे पर पेस्ट लगाएं। जब यह पूरी तरह से सूख जाए, तो उसे ठंडे पानी से धो लें। त्वचा पर हल्की जलन होना सामान्य है। लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इसे लगाने से पहले पैच टेस्ट करें। आप इस पेस्ट में थोड़ी दही भी मिला सकते हैं।

हफ्ते में इस क्रिया को 2-3 बार करने से चेहरा चमकदार बन जाता है। साथ ही यह आपके चेहरे के कील और मुहांसों को हटाने में भी कारगर साबित है।

Next Stories
1 बीबीसी के शो में नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #बायकॉट बीबीसी
2 Skin Care: बदल जाएगी चेहरे की रंगत, जानिये चेहरे पर किस तरह लगाएं मिल्क पाउडर
3 8 साल बेरोजगार रहे थे तारक मेहता के ‘अब्दुल’, अब बदल गई है जिंदगी, 2 रेस्टोरेंट के हैं मालिक
ये पढ़ा क्या?
X