चेहरे पर मुंहासे, कहीं ये PCOS तो नहीं? जानें इसके कारण और उपाय

PCOS की वजह से महिलाओं में अक्सर ओवेरियन सिस्ट, वजन बढ़ना, अनियमित पीरियड्स होना, चेहरे, छाती और शरीर के दूसरे हिस्सों में बाल आने की समस्या होती है।

pcos, skin care, pimples
PCOS महिलाओं में होने वाली समस्या है (Photo-Getty/Indian Express)

पीसीओएस (PCOS) यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम महिलाओं में होनेवाली एक स्वास्थ्य समस्या है। लेकिन ये इतना आम नहीं जितना लोग इसे समझते है। यह हार्मोनल और प्रजनन संबंधी बीमारी है। इसकी वजह से महिलाओं में अक्सर ओवेरियन सिस्ट, वजन बढ़ना, अनियमित पीरियड्स होना, चेहरे, छाती और शरीर के दूसरे हिस्सों में बाल आने की समस्या होती है। पीसीओएस की स्थिति में महिलाओं को बांझपन की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि, पीसीओएस के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से एक मुंहासे हैं। शारदा अस्पताल की डॉ. रुचि श्रीवास्तव ने बताती है कि पीसीओएस समस्या से ग्रसित 30 प्रतिशत महिलाओं को मुंहासों की शिकायत होती है। आमतौर पर ये मुंहासे गाल, ठुड्डी, ऊपरी गर्दन, जॉलाइन और पीठ का ऊपरी हिस्से में होते है। इसका कारण हार्मोन का कॉरिलेशन होता है।

मुंहासे होने के कारण: डॉ श्रीवास्तव मुंहासे होने के दो महत्वपूर्ण कारणों को बतातीं हैं-

1. हाइपरएंड्रोजेनिज्म: यह हार्मोन महिलाओं में पुरुष के गुणों को बढ़ा देता है जिससे ज्यादा बाल आने लगते हैं। 

2. सूजन का बढ़ना, दूसरी वजह है जिसके चलते मुंहासे होते है। 

इलाज– दरअसल, पीसीओएस का इलाज संभव नहीं है, लेकिन रोजाना एक्सरसाइज और स्वस्थ खाने की आदतों को अपने जीवनशैली का हिस्सा बना कर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। डॉ रुचि श्रीवास्तव पीसीओएस को कम करने के लिए कुछ सुझाव देतीं हैं। जैसे-

* पीसीओएस से जुडी अधिकतर समस्याओं में सुधार करने के लिए चार से पांच किलो वजन कम कर दें। 

* मुंहासों को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर की सलाह से दवाइयां लें। त्वचा की रोजाना सफाई करें और बिना तेल वाले क्लींसर का इस्तेमाल करें। 

* ऑइल फ्री मेकअप न करें, इससे मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

* खानपान में सुधार करें। डाइट में जामुन, चेरी, फैटी फिश को शामिल करें। साथ ही, फल और सब्जियां में ब्रोक्कोली, एवोकैडो, टमाटर, पालक, ग्रीन टी, बादाम और अखरोट, हल्दी, जैतून का तेल, डार्क चॉकलेट और कोको को अपने खानपान में शामिल करें।

* कुछ खाद्यानों से दूरी बनाना भी जरुरी है, जैसे कि जंक फूड, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, तली हुई चीजें, चीनी वाले पेय, प्रोसेस मीट और ट्रांस फैट।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट