ताज़ा खबर
 

वेट लॉस के साथ त्वचा ढीली पड़ रही है तो डेली रूटीन में करें ये बदलाव

Skin Tightening During Weight Loss: वजन कम करने के दौरान अगर आप अपनी मांसपेशियों की कोशिकाओं को कम नहीं होने देते तो इससे स्किन लूज होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

skin tightening, how to make your skin tighter during weight loss, weight loss skin tighteningवजन कम करने की चाह में अगर हमारी स्किन लूज हो जाए तो यह चिंता का विषय बन जाता है।

Skin Tightening During Weight Loss: वजन कम करने की चाह में अगर हमारी स्किन लूज हो जाए तो यह चिंता का विषय बन जाता है। कईं लोग वजन तो कम कर लेते हैं लेकिन पेट, चेहरे, गले, बांहों और पैरों के पास की त्वचा को लूज होने से रोक नहीं पाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जब मोटापा बढ़ना शुरू होता है तब हमारी स्किन वास्तव में लूज होनी शुरू होती है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब वसा की कोशिकाएं बढ़ती हैं तो हमारे स्किन का सर्फेस एरिया फैलता है।

जब वजन कम करने लगते हैं तब वसा कोशिकाएं तो कम हो जाती है लेकिन स्किन का सर्फेस एरिया वही बना रहता है। हमारी स्किन इस कारण लूज हो जाती है। कुछ लोगों में तो मोटापे के बाद की स्किन इतनी लूज हो जाती है कि सर्जरी तक करानी पड़ती है। इससे बचने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देकर वजन कम करने के साथ – साथ एक स्वस्थ और टाइट स्किन का लाभ ले सकते हैं।

तेज गति से वजन घटाने की न सोचें – वजन घटाने के लिए स्वस्थ तरीके को अपनाएं। अचानक से भोजन में कैलोरी की मात्रा को अत्यधिक कम न करें। इससे आपकी मांसपेशियों की कोशिकाएं बढ़ेंगी और स्किन टाइट बना रहेगा।

मांसपेशियों की कोशिकाओं का रखें ध्यान – वजन कम करने के दौरान अगर आप अपनी मांसपेशियों की कोशिकाओं को कम नहीं होने देते तो इससे स्किन लूज होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। जब हम वजन कम करने वाली डाइट पर होते हैं तो वसा की कोशिकाएं नष्ट होती हैं लेकिन अगर मांसपेशियों की कोशिकाएं भी नष्ट होने लगेंगी तो हमारी स्किन का सर्फेस और भी खाली होता जाएगा जिससे स्किन और लूज होगी। इसके लिए हाई प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें।

मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाले व्यायाम – स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज से मांसपेशियों को वजन कम करने के दौरान भी मजबूत बनाए रखा जा सकता है। साथ ही इससे मांसपेशियों में और नई कोशिकाएं भी बनती हैं। चेहरे की कोशिकाओं को लूज होने से बचाने के लिए फेशियल एक्सरसाइज भी करना फायदेमंद होता है।

इन सब बातों के अलावा यह ध्यान रखें कि आप हाई प्रोटीन युक्त भोजन लें जिसमें चिकन, मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे, अमरूद और बादाम आदि शामिल हो।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अनिंद्रा से परेशान हैं तो आजमाकर देखें ये प्राकृतिक उपाय, माने जाते हैं खास
2 बिहार के इस बाहुबली ने नीतीश कुमार को तौल दिया था चांदी के सिक्कों से, जानें पूरा किस्सा
3 हाथरस केस: पत्रकारों-विपक्षी नेताओं से बदसलूकी का लगा आरोप, जानिये कौन हैं SDM प्रेम प्रकाश मीणा
यह पढ़ा क्या?
X