स्किन में खुजली और रैशेज को दूर करने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय, जानिये

Skin Allergy Remedies: नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल तत्व पाए जाते हैं, ये स्किन इंफेक्शन के खतरे को कम करता है

skincare tips, skin tips, beauty tips, skin infection, rashes
रैश स्किन के किसी भी एरिया में हो सकता है जिससे त्वचा में इरिटेशन और सूजन हो सकती है

Skin Rashes Infection: रैश स्किन के किसी भी एरिया में हो सकता है जिससे त्वचा में इरिटेशन और सूजन हो सकती है। कुछ रैशेज की वजह से खुजली, लाली, दर्द, जलन और फोड़े भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रैशेज कई हेल्थ प्रॉब्लम्स के कारण भी हो सकता है।

वहीं, कुछ विशेष जीन्स के लोगों को ज्यादा रैशेज की परेशानी देखने को मिल सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार इस परेशानी को कम करने में कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

कपूर और नारियल तेल: स्किन एक्सपर्ट्स का मानना है कि एलर्जी की वजह से त्वचा में बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है। ऐसे में लोगों को प्रभावित जगह को छूने से बचना चाहिए। साथ ही, कपूर और नारियल तेल का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। इसके उपयोग के लिए कपूर को पीस लें और नारियल तेल को उसमें मिलाएं। फिर एलर्जी वाले स्थान पर इस मिश्रण को लगाएं। इस पेस्ट को दिन में कम से कम दो बार लगाना चाहिए।

एलोवेरा जेल: त्वचा में एलर्जी होने पर खुजली, रैशेज, जलन और दर्द जैसी दिक्कतें लोगों को हो सकती है। इन परेशानियों को दूर करने के लिए लोग एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं।

फिटकरी: फिटकरी में मौजूद गुण भी स्किन रैशेज और खुजली को दूर करने में मदद करते हैं। इसे यूज करने के लिए फिटकरी को कुछ देर पानी में रखें, फिर इस मिश्रण से जिस जगह खुजली या सूजन हो वहां लगाएं। इसके बाद रैशेज वाली जगह पर कपूर और सरसों को मिक्स करके लगाएं। इससे स्किन की परेशानी कम होगी।

नीम के पत्ते: नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल तत्व पाए जाते हैं, ये स्किन इंफेक्शन के खतरे को कम करता है। साथ ही, नीम के पत्तों में मौजूद गुण स्किन को डीप क्लीन करने में मदद करता है।

सेब का सिरका: त्वचा की गुणवत्ता को बेहतर करने में एप्पल साइडर विनेगर भी प्रभावी साबित होता है, इसी वजह से इसे शानदार स्किन केयर एजेंट भी माना जाता है। खुजली और एलर्जी के असर को कम करने के लिए लोगों को एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर लगाना चाहिए और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।