ठंड में बढ़ सकती हैं स्किन की समस्याएं, इन ड्राईफ्रूट्स के इस्तेमाल से त्वचा में लाएं निखार

विटामिन की कमी आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है, आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो विटामिन की कमी की ओर इशारा करते हैं।

Skin Care, Lifestyle News, Lifestyle
नारियल तेल है ड्राई स्किन का इलाज (फोटो क्रेडिट- Getty Images/Indian Express)

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों से भरे आहार हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी हो जाते हैं। ऐसे में विटामिन्स से भरे फूड्स खाना हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। किसी भी प्रकार की विटामिन की कमी आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है, जिससे आपके शरीर की गतिविधियों को प्रभावी रूप से काम करने में दिक्कत होती है।

सभी को पता है कि विटामिन हमारे शरीर की वृद्धि और विकास के लिए बेहद जरूरी हैं और इनकी कमी के कारण न सिर्फ अंदरूनी समस्याएं होंगी बल्कि आपके चेहरे पर भी साफ तौर पर देखी जा सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो विटामिन की कमी की ओर इशारा करते हैं और इन्हें कैसे दूर किया जा सकता है।

आंखों का सूज आना: आम तौर पर स्किन एलर्जी के कारण भी आंखों में सूजन हो सकती है। लेकिन अगर सुबह उठने पर ऐसा बार- बार होने लगे तो यह शरीर में आयोडीन के कम स्तर का संकेत हो सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक आयोडीन की कमी थायराइड से संबंधित है, जिससे अक्सर थकान, बिना वजह वजन बढ़ना और निश्चित रूप से सूजी हुई आंखें हो सकती हैं।

स्किन मुंहासे, सूखापन और ड्राई हेयर: मुंहासे और ड्राई स्किन हार्मोनल चेंज के कारण हो सकते हैं, यह आपके चेहरे पर जमा गंदगी और रोगाणु के कारण भी हो सकते है। वहीं अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो आपके शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है, जिसे विटामिन बी7 भी कहा जाता है। स्किन के सूखापन होने के कारण शरीर में विटामिन के कमी का संकेत हो सकता है। विटामिन ए और ई की कमी की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं, जबकि विटामिन बी 12 के कम होने से आपकी त्वचा को पहले से कहीं अधिक पीला बना सकता है।

बालों को पोषित रखने में बायोटिन मदद करते हैं। इसलिए बायोटिन के कम होने से बालों में रूसी से लेकर ड्राई हेयर का कारण बनता है। इसकी कमी को दूर करने के लिए मांस, फल, सब्जियां, फलियां और मछली सहित विटामिन बी 7 से समृद्ध फूड्स का विकल्प चुनें।

अच्छी सेहत और स्किन के लिए प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन से भरपूर सूखे मेवे एक बहुत ही अच्छा स्रोत है। अपनी डाइट में बादाम, अखरोट, मूंगफली, काजू, मुनक्का व किशमिश, अंजीर, पिस्ता व तिल शामिल करें। ड्राईफू्रटस में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ई व ओमेगा-थ्री फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए इनके सेवन से आपका शरीर हेल्दी व स्किन जवां बनी रहेगी।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
खाना बनाने के लिए ही नहीं आकर्षक त्वचा पाने के लिए भी करें सरसों के तेल का इस्तेमालskin care, skin care in hindi, hindi skin care, skin care hindi, skin care tips in hindi, skin care tips, homemade skin care tips, skin care tips for oily skin, skin care tips for glowing skin, skin care tips for pimples, skin care tips for men, skin care tips for women, skin care tips for men in hindi, hindi Skin Care Tips for Glowing Skin
अपडेट