ताज़ा खबर
 

आपके भी चेहरे पर दिख रहे ये बदलाव तो हो सकती है यह बीमारी

हर सुबह या फिर कहीं जाने से पहले आप शीशे में अपना चेहरा देखते हैं कि नहीं। अगर देखते हैं तो अब जरा और गौर से देखा करें।

आपका चेहरा आपकी सेहत का दर्पण होता है।

हर सुबह या फिर कहीं जाने से पहले आप शीशे में अपना चेहरा देखते हैं कि नहीं। अगर देखते हैं तो अब जरा और गौर से देखा करें। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका चेहरा कई तरह की गंभीर बीमारियों के बारे में भी बताता है। आपका चेहरा आपकी सेहत का दर्पण होता है। यह आपकी कई छुपी हुई बीमारियों के बारे में आपको सूचित कर देता है, बस आपको उसे पहचानकर उससे बचाव का रास्ता तैयार करना पड़ता है। आज हम आपके चेहरे के उन संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी किसी बीमारी की ओर संकेत करते हैं।

आपके माथे पर बनी लाइन आपको पाचन संबंधी समस्या का संकेत देती है। ऐसे में आपको अपनी पाचन क्षमता दुरुस्त करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। इसके लिए आप हर सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर उसका सेवन करना शुरू करें। आपके मुंह के आस-पास बढ़ती उम्र के निशान दिखाई देने लगें तो यह बहुत ज्यादा स्मोकिंग करने के लक्षण होते हैं। अगर आप अपने चेहरे से इन निशानों का खात्मा चाहते हैं तो आपको हर दिन स्मोकिंग की संख्या को कमी करनी पड़ेगी। इस समस्या से पूरी तरह निबटने के लिए जरूरी है कि आप सिगरेट का सेवन पूरी तरह से छोड़ दें।

माथे पर पिंपल्स निकलने का मतलब है कि आपको लीवर या फिर पेट संबंधी समस्या की शिकायत है। इसके लिए आप खूब पानी पिएं। इससे शरीर के सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा आपको लीवर के लिए लाभदेह डाइट का भी सेवन शुरु करना होगा। इसके अलावा अगर आपकी आंखों के नीचे झाइयां यानी कि डार्क सर्कल्स हैं तो इसका मतलब है कि आप पर्याप्त नींद और आराम नहीं ले रहे। ऐसा आपके खान-पान में असंतुलन की वजह से होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें तथा अपनी डाइट में अनाज को शामिल करें। इसके अलावा एल्कोहल का सेवन कम करना भी इस समस्या से निजात पाने के लिए जरूरी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App