ताज़ा खबर
 

महिलाओं से अलग होती है पुरुषों की त्वचा, जानिए क्या हो पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स

महिलाओं और पुरुषों की त्वचा अलग-अलग होती है। ऐसे में उन्हें अलग-अलग तरीके से देखभाल की जरूरत होती है।

Beauty tips for mens in hindi: प्रतीकात्मक फोटो (Source: dreamtimes)

महिलाओं और पुरुषों की त्वचा अलग-अलग होती है। ऐसे में उन्हें अलग-अलग तरीके से देखभाल की जरूरत होती है। आमतौर पर अपनी स्किन को लेकर महिलाएं ज्यादा चिंतित रहती हैं लेकिन पुरुषों को भी अपने स्किन की पर्याप्त देभाल करनी चाहिए।

पुरुषों के लिए अलग स्किन केयर रुटीन क्यों –

ऑयली स्किन – महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा अधिक तैलीय होती है। पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का अधिक स्तर पुरुषों की त्वचा को सख्त और ज्यादा तैलीय बनाता है। इसलिए पुरुषों का स्किन केयर रुटीन महिलाओं की तुलना में अलग होना चाहिए।

मोटी त्वचा – पुरुषों की त्वचा में रोमछिद्र अधिक होते हैं साथ ही यह महिलाओं की तुलना में 20-30 प्रतिशत अधिक मोटी होती हैं। महिलाओं की त्वचा पुरुषों की तुलना में कोमल होती है इसलिए दोनों का स्किन केयर रुटीन अलग होता है। लेकिन सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को एक जैसा ही नुकसान पहुंचाती है इसलिए दोनों को ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

शेविंग की वजह से – पुरुषों को त्वचा से बाल हटाने के लिए शेविंग करनी पड़ती है। शेविंग करने से बाल को साफ हो जाते हैं लेकिन चेहरे की त्वचा पर जलन, रैशेज और कभी-कभी मुंहासे भी हो जाते हैं। ऐसे में पुरुषों को भी एक खास स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है।

पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स – बाजार में बहुत सारे कॉस्मेटिक्स पुरुषों की त्वचा के लिए भी मौजूद होते हैं। विटामिन ए, विटामिन ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स से युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल पुरुषों की त्वचा के लिए लाभकारी होता है इसलिए इन प्रोडक्ट्स को अपने स्किन केयर प्रोडक्टस में शामिल करें। इसके अलावा ये टिप्स भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं –

1. पुरुष हमेशा शेविंग के दौरान कटने और चेहरे पर जलन की समस्या का सामना करते हैं। इस समस्या से बचने के लिए शेविंग के बाद विटामिन सी युक्त आफ्टरशेव इस्तेमाल करें। यह चेहरे की जलन और हल्के निशानों को दूर करता है।

2. पुरुषों को हर तीन महीने बाद किसी अच्छे सलून या स्किन डॉक्टर के पास जाकर अपने चेहरे की सफाई करनी चाहिए। इससे चेहरे की गंदगी दूर होने के साथ ही ब्लैहेड्स भी दूर होते हैं।

3. रात को सोते वक्त हर पुरुष को चेहरे पर नाइट क्रीम लगानी चाहिए। यह चेहरे को साफ और ग्लोइंग रखने में मदद करता है।

4. अक्सर लड़के बिना छाते या किसी कपड़े आदि की आड़ लिए सीधे धूप में निकल जाते हैं, वैसे भी उनका धूप में निकलना अधिक होता है। ऐसे में धूप से बचाव की जरूरत आपकी त्वचा को तो और अधिक होती है। इसके लिए सन्सक्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App