ताज़ा खबर
 

पिंपल्स से पाना चाहते हैं छुटकारा, ये उपाय आ सकते हैं आपके काम

How to Prevent Pimples: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए लोग स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय अपनी डाइट में कुछ बदलाव लाएं। इससे आपको स्किन में फर्क नजर आने लगेगा।

सोनाक्षी सिन्हा (Source: sonakshi sinha/@aslisona)

Diet for pimple free skin: पिंपल्स और मुंहासों की समस्या बहुत आम है। आमतौर पर यह ऑयली स्किन वाले लोगों को ही होता है। पिंपल्स के कारण त्वचा पर दर्द और जलन होने लगती है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए लोग स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल पिंपल्स को कम करने के बजाय बढ़ा देता है। ऐसे में आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। साथ ही अपनी डाइट में कुछ हेल्दी और पौष्टिक फूड्स भी शामिल करें जिससे आपका शरीर डिटॉक्स हो जाए और पिंपल्स की समस्या कम हो जाए।

कद्दू का बीज:
कद्दू के बीज में विटामिन ई और जिंक होता है जो स्किन को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इस प्रकार पिंपल्स की समस्या भी कम होती है। इसके अलावा कद्दू का बीज स्किन के डेड सेल्स को भी नष्ट कर देता है जिससे स्किन हेल्दी रहती है और किसी अन्य प्रकार की समस्या नहीं होती है।

दही:
दही में प्रोबायोटिक होता है जो पिंपल्स की समस्या को कम करता है। इसके अलावा ये प्रोबायोटिक स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है जिससे त्वचा संबंधित अन्य समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है।

चुकंदर:
चुकंदर में विटामिन, सोडियम, कैल्शियम और पोटेशियम होता है जो त्वचा को हेल्दी रखता है। इसके अलावा ये पोषक तत्व त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं जिससे पिंपल्स और मुंहासों जैसी समस्याएं कम हो जाती है। इसके अलावा यह त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है।

जंक फूड्स ना खाएं:
जंक फूड्स कई समस्याओं का कारण होता है। उनमें से एक पिंपल्स की समस्या है। यदि आप जंक फूड्स का अधिक सेवन करेंगे तो उनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं और पिंपल्स की समस्या को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा जंक फूड्स स्किन को अनहेल्दी भी बनाते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X