ताज़ा खबर
 

झुर्रियों और पिंपल्स से हैं परेशान, इस्तेमाल करें लाल चंदन

Red Sandalwood for wrinkles and pimples: लाल चंदन ना सिर्फ झुर्रियों और पिंपल्स की समस्या को कम करता है बल्कि त्वचा को और भी कई लाभ प्रदान करता है। लाल चंदन में मौजूद तत्व त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं।

तापसी पन्नू (Source: Taapsee Pannu/@taapsee)

Skin Care Tips: झुर्रियां और पिंपल्स त्वचा की एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। झुर्रियों और पिंपल्स के कारण लोगों की उपस्थिति खराब हो जाती है और कई लोग इसके कारण शर्मिंदगी महसूस करने लगते हैं। इन समस्याओं को कम करने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार उनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में लाल चंदन का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। यह ना सिर्फ झुर्रियों और पिंपल्स की समस्या को कम करता है बल्कि त्वचा को और भी कई लाभ प्रदान करता है। लाल चंदन में मौजूद तत्व त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं और दाग-धब्बों को कम करते हैं।

पिंपल्स के लिए:
जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उन्हें अधिक पिंपल्स की समस्या होती है। लाल चंदन में कूलिंग इफेक्ट होता है जो पिंपल्स की समस्या को कम करने में मदद करता है। ऐसे में लाल चंदन का इस्तेमाल आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है। लाल चंदन का इस्तेमाल करने के लिए आप 1 चम्मच लाल चंदन, 1 चम्मच हल्दी और पानी एक कटोरी में लें और इन्हें अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह धो लें।

झुर्रियों के लिए:
बढ़ती उम्र के कारण झुर्रियों की समस्या भी बढ़ती जाती है। लेकिन आजकल खराब दिनचर्या और खान-पान के कारण यह समस्या कम उम्र के लोगों को भी हो जाती है। ऐसे में लाल चंदन का इस्तेमाल त्वचा को बिना किसी नुकसान पहुंचाएं झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। 4 चम्मच लाल चंदन में 2 चम्मच कैमोमाइल टी मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाकर आधा घंटा के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें। चेहरा पोछ लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।

लाल चंदन के अन्य लाभ:

पसीना कम होता है:
लाल चंदन में पानी मिलाकर पूरे शरीर पर लगाकर थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह धो लें। इससे आपके शरीर से पसीने की बदबू आनी बंद हो जाएगी। लाल चंदन में मौजूद तत्व शरीर से पसीना की बंद को कम करने में मदद करते हैं।

ड्राई स्किन के लिए:
लाल चंदन त्वचा के रूखपन को कम करता है। रोजाना चेहरे पर लाल चंदन, शहद और चंदन मिलाकर लगाएं। इससे चेहरा हाईड्रेटेड रहेगा और चेहरे की समस्या कम हो जाएगी।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X