ताज़ा खबर
 

सोरायसिस से हैं परेशान तो आजमा कर देखें ये घरेलू तरीके

सोरायसिस की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाएं बिना राहत प्रदान करते हैं और त्वचा की अन्य समस्याओं को कम करते हैं।

Author October 30, 2018 12:59 PM
सोरायसिस के लिए घरेलू उपचार

सोरायसिस को छाल रोग भी कहा जाता है। यह त्वचा संबंधित समस्या होती है जो इम्यून सिस्टम के सही तरीके से काम ना करने के कारण होता है। सोरायसिस कई कारणों से हो सकती है जैसे- जानवरों के काटने से, तनाव और हाई प्रेशर। सोरायसिस के कारण त्वचा पर सूजन, जलन और लालीपन आ जाती है। कई लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन कई बार दवाइयों का असर नहीं हो पाता है। ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार ना सिर्फ आपकी समस्या को कम करते हैं बल्कि आपकी त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचने देते हैं। आइए जानते हैं कुछ उपचारों के बारे में जो सोरायसिस की समस्या को कम करते हैं।

गर्म पानी से स्नान करें
गर्म पानी त्वचा की खुजली को कम करती है। गर्म पानी में सेंधा नमक, मिनरल ऑयल, दूध या जैतून का तेल मिलाएं और उससे नहाएं। यह त्वचा को राहत प्रदान करती है और लालीपन औ जलन को भी कम करती है। नहाने के तुरंत बाहर मॉइश्चराइजर लगाएं।

स्वस्थ आहार का सेवन करें
स्वस्थ आहार का सेवन करना सोरायसिस के दौरान एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। बीज, नट्स, मछली और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सेवन आपके सूजन को कम करने में मदद करते हैं और सोरायसिस के लक्षणों को भी कम करते हैं।

हल्दी
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है और सोरायसिस के लक्षणों को भी कम करता है। हल्दी को पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को 5-10 मिनट गर्म करें। रोजाना 2-3 सप्ताह तक सोने से पहले इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं।

ग्लिसरीन
ग्लिसरीन में एंक्सफोलिएंट गुण होते हैं जो सोरायसिस के कारण होने वाले प्लाक को कम करता है और त्वचा को आसानी से मॉइश्चराइज भी करता है। ग्लिसरीन में हल्का पानी मिलाएं और रूई की मदद से उसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इस विधि को एक महीने तक अपनाएं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X