बढ़ती उम्र के साथ दिखना है जवां तो अपनाएं ये आसान टिप्स, स्किन की निखर सकती है रंगत

जवां दिखने के लिए पानी खूब पनी चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है और शरीर में से हानिकारक विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं।

Portrait of dreamy middle aged woman applies green mask on face stands thoughtfully and looks away undergoes beauty procedures dressed casually isolated over beige background. Skin care concept
अपनी त्वचा की सही तरह से देखभाल करें। (Photo- Freepik)

जब स्किनकेयर की बात आती है, तो ज्यादातर लोग साफ, कीटाणु और मुंहासे मुक्त त्वचा की इच्छा रखते हैं। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती हैं, ऐसे में महिलाएं खुद को जवां दिखने का कॉन्फिडेंस खो देती हैं। लेकिन, हम सभी जानते हैं कि हर किसी की त्वचा अलग-अलग होती है और इसके साथ ही त्वचा की बनावट भी भिन्न होती है।

जब आप अपनी त्वचा की सही तरह से देखभाल नहीं करते तो इसके कारण कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। पिंपल्स यानी मुंहासे आज एक आम स्किन प्रॉब्लम बन गई है, जिससे महिला और पुरुष दोनों ही काफी परेशान हैं। अगर आप अपनी त्वचा की सही तरह से देखभाल नहीं करते तो यह किसी भी उम्र में आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं: जवां दिखने के लिए पानी खूब पनी चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है और शरीर में से हानिकारक विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं, लेकिन सिर्फ इतना नाकाफी है और आपको जवां दिखने के लिए अपनी दिनचर्या, स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा।

सही उत्पाद चुनें: उत्पादों का चयन करते समय हमेशा अपने त्वचा विशेषज्ञ की राय पर विचार करें। इस लेख में आज हम आपको रोजमर्रा की कुछ ब्यूटी टिप्स बता रहे हैं, जिनको आप अपनी आदतों में शामिल करके अपनी स्किन (Skin) को और भी बेहतरीन और मुलायम बना सकते हैं।

तनाव से रहें दूर: युवावस्था में ही त्वचा का रंग काला पड़ जाना और रूखापन आदि झुर्रियां पड़ने का पहला संकेत होते हैं। वैसे, सामान्यतया 30 की उम्र के बाद ही झुर्रिया पड़ती हैं, लेकिन सही देखभाल और सही जीवनशैली का अभाव और तनावपूर्ण जीवन से यह कम उम्र में नजर आ सकती हैं, इसलिए स्वास्थ्य पर खास ध्यान दें।

खुश रहें: मुस्कुराना या फ्राउनिंग (त्योरी चढ़ाना) चेहरे के लिए एक प्रकार का महज व्यायाम हो सकते हैं, इनसे झुर्रियां नहीं पड़तीं। धूम्रपान करने से, त्वचा में नमी की कमी, तनाव आदि कारणों से झुर्रियां पड़ती हैं। आपकी पूरी दिनचर्या, जीवनशैली का आपके शरीर और त्वचा पर काफी असर पड़ता है, इसलिए प्रसन्नचित रहें और संतुलित व स्वस्थ आहार ग्रहण करें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें: जलवायु, प्रदूषण, तनाव, त्वचा की देखभाल और जीवनशैली आदि आपकी त्वता पर असर डालती हैं। सनस्क्रीन युक्त सौंदर्य उत्पाद का मेकअप में प्रयोग करना बेहतर विकल्प है, लेकिन याद रखें कि यह सनस्क्रीन लोशन के जितना प्रभावी नहीं हो सकता, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले कम से कम आधे घंटे पहले जरूर सनस्क्रीन लगाएं, ताकि यह त्वचा में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाएं।

पढें स्किन समाचार (Skinhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट