uses of muskmelon for skin and hair health - गर्मियों में स्किन को हमेशा रखना है 'फ्रेश' तो इस्तेमाल कीजिए खरबूजा, बालों को बनाता है आकर्षक - Jansatta
ताज़ा खबर
 

गर्मियों में स्किन को हमेशा रखना है ‘फ्रेश’ तो इस्तेमाल कीजिए खरबूजा, बालों को भी बनाता है आकर्षक

खरबूजा गर्मियों के प्रमुख फलों में शामिल है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए गर्मी के मौसम में इसका खूब सेवन किया जाता है।

प्रतीकात्मक चित्र

खरबूजा गर्मियों के प्रमुख फलों में शामिल है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए गर्मी के मौसम में इसका खूब सेवन किया जाता है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह त्वचा की सेहत को दुरुस्त रखने में भी कारगर होता है। खरबूजे में विटामिन ए, विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आज हम आपको स्किन के लिए खरबूजे के इस्तेमाल के बारे में बताने वाले हैं कि कैसे स्किन को नम और तरोताजा रखने में खरबूजा आपकी मदद कर सकता है।

स्किन को ताजा बनाता है – खरबूजे में विटामिन ए होता है। यह आपकी स्किन को तरोताजा रखने में मदद करता है। इसके लिए खरबूजे के एक टुकड़े को लेकर उसे अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

त्वचा को नम रखता है – गर्मियों में खरबूजे का स्किन पर इस्तेमाल करने से उसे अतिरिक्त नमी मिलती है। जिससे ड्राइ स्किन की समस्या दूर रहती है। इसके लिए खरबूजे को पीसकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से धो लें।

फटे होठों के लिए – गर्मियों में होंठ फटने का काफी खतरा होता है। ऐसे में खरबूजा आपके लिए मददगार होता है।

स्किन टोनर – खरबूजा प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है। इसके लिए खरबूजे को पीसकर उसका रस निकाल लें। इस रस को सीधे चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा का लचीलापन बरकरार रहता है और त्वचा हमेशा तरोताजा बनी रहती है।

बालों के लिए – खरबूजे में फोलिक एसिड होता है। इस वजह से यह एक नेचुरल कंडीशनर है। इसके लिए खरबूजे को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब उसमें अरंडी का तेल और एलोवेरा जेल मिला लें। इस मिश्रण को बालों में लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App