ताज़ा खबर
 

रेजर से जलने पर करें इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल, जलन को कम करने में करेंगे मदद

रेजर का सही तरीके से ना इस्तेमाल करने पर वह हिस्सा जल जाता है और वहां रैशेज पड़ जाते हैं। इन रैशेज और जलन से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं-

रेजर से जलने पर क्या करें, जानिए

कई लोग हेयर रिमूव करने के लिए वैक्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वहीं कई ऐसे भी होते हैं जो रेजर का इस्तेमाल करते हैं। कई बार रेजर का सही तरीके से ना इस्तेमाल करने पर वह हिस्सा जल जाता है और वहां रैशेज पड़ जाते हैं। इसके कारण दर्द और जलन होने लगता है। इसके अलावा रेजर का अधिक इस्तेमाल करने से स्किन भी रूखी होने लगती है। इन रैशेज और जलन से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप कुछ आसान से घरेलू उपचारों की मदद से भी इनसे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

एलोवेरा: एलोवेरा कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक बेहतर विकल्प है। एलोवेरा में सभी सूदिंग इफेक्ट होते हैं। आपको एलोवेरा जेल को लेकर प्रभावित हिस्से पर लगाना है और फिर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है। इसके बाद जब यह सूख जाए तो फिर उसपर एलोवेरा जेल लगाना है। थोड़ी देर इस प्रक्रिया को दोहराना है। यह आपकी जलन को कम करने में मदद करेगा।

टी-बैग: चाय में टैनिन होता है, जो उन्हें रंग देता है। तो आप त्वचा की सूजन को कम करने के लिए टैनिन के एसिड का उपयोग कर सकते हैं और रेजर के कारण होने वाली किसी भी जलन को शांत कर सकते हैं। इसके लिए, आप बस प्रभावित हिस्से पर टी बैग को थपकाएं, और इसे धोने से पहले पांच मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

सेब का सिरका: इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो माना जाता है कि संक्रमण को दूर करता है। इसके अलावा सेब के सिरका में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो सूजन और त्वचा की जलन को कम करने में मदद करता है। सेब के सिरका में रूई भिगोएं और फिर उसे प्रभावित हिस्से पर अच्छी तरह लगा लें। 10-12 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर धो लें।

नींबू का रस: आप जलन को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं, विशेष रूप से त्वचा पर होने वाले धब्बों के लिए इसका उपयोग करें। एक कटोरी में नींबू का रस निकालें और फिर रूई की मदद से इसका इस्तेमाल करें। नींबू के रस में रूई भिगोएं और उसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसके बाद इसे सूखने दें और फिर साफ करने के लिए हल्के गुनगुने पानी का उपयोग करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 अंडे के सफेद हिस्से से हटाएं ब्लैक हेड्स की समस्या, जानें कैसे
2 रिंकल्स की समस्या को दूर कर सकते हैं नारियल तेल, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका
3 मानसून में मुहासों की समस्या को दूर करने के लिए आसान टिप्स