use red wine for glowing skin and stop ageing - पीने के ही नहीं स्किन को ग्लो करने के काम भी आ सकती है रेड वाइन, ऐसे करें इस्तेमाल - Jansatta
ताज़ा खबर
 

पीने के ही नहीं स्किन को ग्लो करने के काम भी आ सकती है रेड वाइन, ऐसे करें इस्तेमाल

बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट ऐसे हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से एजिंग की प्रोसेज रुक जाती है या फिर धीमी हो जाती है।

प्रतीकात्मक चित्र

बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट ऐसे हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से एजिंग की प्रोसेज रुक जाती है या फिर धीमी हो जाती है। अब इन दावों में कितनी सच्चाई होती है ये तो हम नहीं कह सकते लेकिन कुछ देसी उपायों से आप एजिंग की प्रॉब्लम को जरूर कम कर सकते हैं। ये उपाय पूरी तरह से साइड इफेक्ट्स से मुक्त होते हैं। रेड वाइन का इस्तेमाल ऐसा ही एक उपाय है। रेड वाइन का फेसपैक एक कंप्लीट ब्यूटी प्रोडक्ट है जो एजिंग की प्रॉब्लम को तो कम करता है ही साथ ही स्क‍िन से जुड़ी दूसरी प्रॉब्लम्स को भी दूर करने का करता है। आइए, जानते हैं कि कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या-क्या होते हैं फायदे –

1. रेड वाइन आपके स्किन को हमेशा जवां रखने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो शरीर में कोलेजन और इलैस्टिक फाइबर को रिस्टोर करते हैं। इससे त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है।

2. त्वचा की सेहत के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। रेड वाइन में मेलाटोनिन पाया जाता है जो अच्छी नींद लाने में मददगार होता है।

3. रेड वाइन स्किन टोन हटाने तथा त्वचा को चमकदार बनाने में काफी प्रभावी है। यह त्वचा पर तनाव और प्रदूषण के प्रभाव को भी कम करता है।

4. रेड वाइन में एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है। यह मुहासों को खत्म करने में भी मददगार होता है।

कैसे करेंगे इस्तेमाल –

1. क्लीनजिंग के लिए – सबसे पहले एक साफ कपड़े से अपना चेहरा साफ कर लें। अब 3-4 चम्मच रेड वाइन में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर कॉटन बाल की मदद से चेहरे पर लगाएं। आराम से चेहरे पर मसाज करें। बाद में चेहरा धो लें।

2. स्क्रबिंग के लिए – एक अच्छे नेचुरल एक्सफोलिएटर में रेड वाइन मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर मौजूद धूलकण तथा डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाते हैं।

3. मसाज के लिए – एलोवेरा जेल या गुलाबजल, इसेंसियल ऑयल तथा रेड वाइन को मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। इससे रक्त प्रवाह दुरुस्त होता है तथा चेहरे पर चमक आती है। बेहतर परिणाम के लिए 10 मिनट तक इस मिश्रण से मसाज करें।

4. फेसपैक – दो चम्मच रेडवाइन और दही के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App