ताज़ा खबर
 

बेदाग और दमकती त्वचा के लिए अंडे को छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

अंडे के छिलकों को भी कई तरीके से इस्तेमाल कर स्किन से संबंधित समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इससे त्वचा तो साफ होती ही है साथ ही त्वचा नें निखार भी आता है।

प्रतीकात्मक चित्र

प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत अंडा सेहत बनाने के लिए तो इस्तेमाल किया ही जाता है, साथ ही साथ कई तरह की सौंदर्य समस्याओं से निजात दिलाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अंडे का हर हिस्सा सेहत के दृष्टिकोण से उपयोगी है। अंडे के छिलकों को भी कई तरीके से इस्तेमाल कर स्किन से संबंधित समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इससे त्वचा तो साफ होती ही है साथ ही त्वचा नें निखार भी आता है। आज हम आपको स्किन के लिए अंडों के छिलकों से बनने वाले नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं।

दागरहित त्वचा के लिए – त्वाचा में निखार लाना है और दाग-धब्बे हटाना है तो अंडे के छिलके के पाउडर में सिरका मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा पर इसका असर दिखने लगेगा।

स्किन इंफेक्शन के लिए – अंडे के छिलकों से बने पाउडर में नींबू का रस या सिरका मिलाकर लगाने से त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे साफ होते हैं। साथ ही त्‍वचा में संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है। अगर आपको किसी तरह का स्किन इंफेक्शन है तो ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

त्वचा में नमी के लिए – त्‍वचा में नमी बनाए रखने के लिए अंडे के छिलके के पाउडर में ऐलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्‍वचा में नमी बरकरार रहती है और चेहरे पर निखार आता है।

दांतों के लिए भी – अगर आप दांतों के पीलेपन से परेशान हैं और रोज ब्रश करने के बावजूद आपके दांत पीले हैं तो अंडे के छिलकों का पाउडर बनाकर इससे दांतों की सफाई करें। इस उपाय से आपके दांत प्राकृतिक रूप से सफेद दिखने लगेंगे।

शहद के साथ – अंडे के छिलकों का पाउडर बनाकर उसमें दो चम्मच शहद मिला लें और गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। एक सप्ताह के भीतर आपकी त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा। इससे आपके चेहरे पर चमक आने के साथ नमी भी बनी रहेगी।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App