ताज़ा खबर
 

बार-बार खुजली करने से हो गए हैं परेशान, इस्तेमाल करें ये हर्ब्स

Herbs to reduce itching: त्वचा की खुजली को कम करने के लिए हर्ब्स का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। हर्ब्स त्वचा को बिना किसी नुकसान पहुंचाएं समस्या को दूर कर देते हैं।

खुजली के लिए नीम (Source: Dreamstime)

How to relieve itchy skin: वैसे तो खुजली एक आम समस्या है लेकिन यदि इसे समय रहते ठीक नहीं किया जाएगा तो यह स्किन से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है। मच्छर या कीड़े के काटने के कारण खुजली होने लगती है। लेकिन कई बार यह स्किन इंफेक्शन के कारण भी होता है। खुजली की समस्या को छुटाकारा पाने के लिए लोग एंटी-बैक्टीरियल क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार ये क्रीम बेअसर हो जाते हैं। ऐसे में कुछ हर्ब्स होते हैं जिनका इस्तेमाल आपकी खुजली की समस्या से आपको छुटकारा पाने में मदद करता है। इन हर्ब्स का इस्तेमाल आपकी त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगें।

नीम:
नीम में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन इंफेक्शन और खुजली जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। प्रभावित जगह पर नीम का पेस्ट या नीम का तेल लगाने से आपको आराम मिलेगा।

तुलसी:
तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण होता है जो त्वचा पर होने वाली खुजली को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह त्वचा को इंफेक्शन से भी बचाता है। तुलसी का पेस्ट प्रभावित हिस्से पर लगाने से खुजली की समस्या कम होती है और जलन भी कम होता है।

पिपरमेंट:
पिपरमेंट मेन्थॉल का अच्छा स्त्रोत होता है जो स्किन को राहत पहुंचाता है। पुदीना का पेस्ट त्वचा पर लगाने से त्वचा की खुजली कम होती है। इसके अलावा पिपरमेंट त्वचा को और भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

एलोवेरा:
एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो त्वचा की खुजली को कम करता है। त्वचा पर एलोवेरा जूस या एलोवेरा जेल लगाएं। यह खुजली को कम करने में मदद करेगा।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App