ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आजमाएं करेले के ये तीन फेस पैक्स, मुहांसे और दाग-धब्बे होंगे दूर

त्वचा और बालों के लिए भी करेला बेहद फायदेमंद है। अगर आप इसके कड़वेपन की वजह से इसे खाना नहीं चाहते तो आप इसका फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

करेला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कई तरह के विटामिन्स और खनिज पाए जाते हैं। स्वाद में कड़वा होने की वजह से बहुत से लोग करेला खाने से बचते हैं, लेकिन इसके तमाम औषधीय गुण इसे अपनी डाइट में शामिल करने को मजबूर कर देते हैं। त्वचा और बालों के लिए भी करेला बेहद फायदेमंद है। अगर आप इसके कड़वेपन की वजह से इसे खाना नहीं चाहते तो आप इसका फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि करेले का फेस पैक कैसे बनाया जा सकता है।

1. करेला, नींबू का रस और टमाटर का रस – जूसर की मदद से एक टमाटर का रस निकाल लें। उससे बीजों को अलग कर दें। इसमें करेले का जूस मिलाएं। अब न दोनों को एक बर्तन में नींबू के जूस के साथ मिला लें।इस मिश्रण को ठीक तरह से आपस में मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। रात भर लगा रहने दें। सुबह गुनगुने पानी से चेहरा और गर्दन धो लें।

2. करेला और संतरे का स्क्रब – संतरे के छिलके में मुहांसे, ऑयल, गंदगी और बैक्टीरिया को हटाने की क्षमता होती है। करेले के साथ इसका इस्तेमाल कर इसके प्रभाव को और बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए संतरे के कुछ छिलकों को दो दिनों तक धूप में सुखा लीजिए। करेले से बीज निकालकर इसे संतरे के छिलकों के साथ अच्छी तरह पीस लीजिए। अप इस मिश्रण को सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाइए और 10 मिनट तक मसाज कीजिए। बाद में गर्म पानी से चेहरा धो लीजिए।

3. करेले और खीरे का मास्क – खीरे और करेले के कुछ टुकड़ों को ब्लेंडर में अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखिए। बाद में इसे पानी से धो लीजिए। ग्लोइंग स्किन के लिए आप इस फेस मास्क का हर रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App