ताज़ा खबर
 

फट रही है उंगलियों की स्किन तो अपनाएं ये तरीके

शरीर के हर अंगों की बराबर देखभाल की जरूरत होती है। निरंतर साफ सफाई रखने से त्वचा कई तरह के रोगों से हमेशा सुरक्षित रहती है।
उंगुलियों की त्वचा के फटने के कई कारण हो सकते हैं। कभी कभी इनसे ब्लीडिंग की भी शिकायत मिलती है।

शरीर के हर अंगों की बराबर देखभाल की जरूरत होती है। निरंतर साफ सफाई रखने से त्वचा कई तरह के रोगों से हमेशा सुरक्षित रहती है। कभी-कभी देखने को मिलता है कि हाथों की उचित देखभाल न करने पर उंगुलियों की त्वचा फटने लगती है। जिससे दर्द तो होता ही है साथ ही साथ हाथों की खूबसूरती पर भी दाग लगता है। उंगुलियों के आसपास की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है, जिससे त्वचा के फटने की आशंका बढ़ जाती है। उंगलियों पर दवा लगाना भी आसान नहीं होता, क्योंकि बिना उंगलियों के हम कोई काम भी तो नहीं कर सकते। उंगुलियों की त्वचा के फटने के कई कारण हो सकते हैं। कभी कभी इनसे ब्लीडिंग की भी शिकायत मिलती है।

त्वचा के फटने की अधिकांश घटनाएं सर्दियों में देखने को मिलती हैं। सर्दियों में त्‍वचा काफी रूखी हो जाती है, इसलिए इस दौरान यह समस्‍या काफी बढ़ जाती है। आज हम आपको इस समस्या से निपटने के कुछ आसान से उपाय बताने जा रहे हैं। यदि आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित रूप से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। हाथों की त्‍वचा फट जाने पर उसे कुछ देर तक हल्के गुनगुने व साबुन के पानी में डालकर रखें। मैनिक्योर में इस्तेमाल कैंची के जरिए हाथों की फटी व कठोर त्वचा को सावधानीपूर्वक हटाएं, लेकिन नर्म व मुलायम त्वचा को ट्रिम ना करें। ऐसा करना काफी दर्द भरा हो सकता है।
दिन में हर बार हाथ धोते समय मॉश्चरराइजर जरूर लगाएं। इससे हाथों में नमी बनी रहेगी। एल्कोहल वाले मॉश्चरराइजर का प्रयोग बिल्कुल न करें। इससे त्वचा पर संक्रमण भी हो सकता है। अपने नाखून हमेशा छोटे व साफ रखें। नाखूनों के अंदर की त्वचा को साफ करने के लिए नेल ब्रश की मदद ली जा सकती है। रूखेपन से फटी त्वचा को कभी भी काटना, नोंचना या चबाना नहीं चाहिए। इससे मुंह के बैक्टीरिया आपकी चोटिल त्वचा के संपर्क में आ सकते हैं। इसके अलावा नाखूनों पर एक हफ्ते से ज्यादा देर के लिए नेल पॉलिश न लगा रहने दें। यह नाखूनो की सतह को काफी खराब बना देती है। जिस जगह पर क्यूटिल नाखूनों से मिलते हैं वहां पर एक बूंद तेल लें और नाखूनों व क्यूटिल के आसपास के हिस्सों पर अच्छे से मसाज करें।इन तरीकों को अपनाकर उंगलियों की स्किन को फटने से काफी हद तक बचाया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.