ताज़ा खबर
 

इन घरेलू तरीकों का करेंगे इस्तेमाल तो नहीं आएंगी चेहरे पर झुर्रियां

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती जाती है, उनके चेहरे की कसावट ढीली होती जाती है। चेहरों पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती जाती है, उनके चेहरे की कसावट ढीली होती जाती है। चेहरों पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इस समस्या से निपटने के लिए अधिकांश लोग महंगे कास्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। फिर भी इन समस्याओं से पूर्णतः छुटकारा नहीं मिल पाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप इस समस्याओं को कम खर्च में आसानी से दूर कर सकते हैं। ये पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके हैं जो शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

जैतून का तेल विटामिन ए और ई का भंडार होता है। यह स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं। जैतून के तेल को शहद के साथ मिलाकर लगाने पर यह त्वचा के लिए एंटी बैक्टीरिया का काम करता है। एक चम्मच शहद और जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से चेहरे पर निखार आता है। इसके अलावा एक कप मेथी के बीज को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को रात के समय चेहरे पर लगा कर छोड़ दें और सुबह उठकर ठंडे पानी से धो लें। रोज नियमित रूप से इस पेस्ट का प्रयोग करने से झुर्रियां धीरे-धीरे कम हो जाएंगी।

दही में लैक्टिक एसिड होता है। यह स्किन सेल्स को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। आधा कप दही चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। इस विधि का नियमित इस्तेमाल कर आप झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। झुर्रियों को हटाने में उबटन एक महत्वपूर्ण घरेलू नुस्खा है। उबटन को चेहरे पर लगाने के बाद कुछ देर के लिए चेहरा सीधा रखें नहीं तो आपके चेहरे की झुर्रियां और बढ़ सकती हैं। चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए नींबू काफी लाभदायक औषधि है। इसके गूदे के अलावा छिलके भी काफी फायदेमंद होते हैं। नींबू से चेहरे की मालिश कर झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App