ताज़ा खबर
 

त्वचा को बनाना है चमकदार तो इस्तेमाल करें ये फ्रूट्स

अब लोग अपने घरों में ही त्वचा से संबंधित समस्याओं और उनकी खूबसूरती के लिए समाधान ढूंढने लगे हैं।
स्किन की बेहतरी के लिए कई तरह के फलों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आजकल बाजार में उपलब्ध त्वचा संबंधी कई तरह के केमिकलयुक्त ट्रीटमेंट की वजह से तमाम समस्याएं भी सामने आ रही हैं। ऐसे में लोगों का बाजारू ब्यूटी पैक्स से रुझान धीरे-धीरे कम हो रहा है। अब लोग अपने घरों में ही त्वचा से संबंधित समस्याओं और उनकी खूबसूरती के लिए समाधान ढूंढने लगे हैं। ऐसे में स्किन की बेहतरी के लिए कई तरह के फलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे न तो त्वचा को किसी तरह का नुकसान होता है ओर न ही इन पर ज्यादा पैसा खर्च करने की ही जरूरत होती है। इस तरह के घरेलू उपायों का एक फायदा यह भी होता है कि आप उन खतरनाक किस्म के केमिकल्स से भी बचे रहते हैं जो बाजार में मिलने वाले फेस पैक्स में मिलाए गए होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप दमकती त्वचा आसानी से पा सकती हैं।

केला – केला बारह महीने मिलने वाला फल है। यह कहीं भी और किसी समय उपलब्ध हो सकता है। यह फल आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम का समृद्ध स्रोत होता है। इसके अलावा भी इसमें विटामिन ए बी और ई जैसे महत्वपूर्ण और लाभकारी तत्व पाए जाते हैं। चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने का काम करता है। ताजा केले से बना फेसियल त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं होता।

नींबू – नींबू भी बारह मास उपलब्ध रहने वाला फल है। विटामिन सी से भरपूर यह फल त्वचा को चमकदार बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। नींबू के छिलके को कुहनी पर रगड़ने से उसका कालापन दूर हो जाता है। इसके अलावा नींबू में थोड़ा शहद मिलाकर स्किन के लिए प्राकृतिक ब्लीच तैयार किया जा सकता है।

सेब – सेब की एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी कोशिकाओं की क्षति होने से रोकती है। कई शोधों से यह बात प्रमाणित हुई है कि सेब में त्वचा को जवान रखने वाले कई तरह के तत्व विद्यमान होते हैं। पिसे हुए सेब में शहद, गुलाबजल और ओटमील मिलाकर त्वचा के लिए बेहतरीन मास्क तैयार किया जा सकता है।

संतरा – संतरे में त्वचा के लिए लाभकारी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करने के लिए संतरा बेहद कारगर औषधि है। संतरे की आंतरिक परत को चेहरे पर रगड़ने से त्वचा की कसावट बरकरार रहती है। स्किन को साफ रखने के लिए संतरे को सुखाकर उसके पाउडर को नेचुरल स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App