ताज़ा खबर
 

मानसून में मुहासों की समस्या को दूर करने के लिए आसान टिप्स

Get rid of pimples this monsoon: बारिश में मुंहासों को कम करने के लिए आप कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करें। इन टिप्स की मदद से आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी और आपकी स्किन पुनर्जीवित हो जाएगी।

मानसून में मुहासों की समस्या के लिए टिप्स (Photo: Getty Images/Thinkstock)

Acne during monsoon: चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने के लिए मानसून का मौसम आ गया है। लेकिन बारिश के मौसम में स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी होता है। बारिश में बहुत अधिक नमी होने के कारण बैक्टीरिया और कीटाणु हो जाते हैं जो आपकी त्वचा को प्रभावित करते हैं। इन बैक्टीरिया और कीटाणुओं के चलते त्वचा को बहुत सी समस्या जैसे- पिंपल्स और मुंहासों का सामना करना पड़ता है। बारिश में मुंहासों को कम करने के लिए आप कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करें। इन टिप्स की मदद से आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी और आपकी स्किन पुनर्जीवित हो जाएगी।

सही क्लिंजर चुनें:
धूल और गंदगी के संपर्क में आने से त्वचा पर बैक्टीरिया हो जाता है जिससे मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है। एक दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को क्लिंजर से साफ करना जरूरी होता है, खासकर जब आप बाहर से घर लौटते हैं। यह आपके स्किन को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। लेकिन आप यह ध्यान रखें कि क्लिंजर सही हो।

सनस्क्रीन लगाएं:
हानिकारक यूवी रेडिएशन बादलों के माध्यम से प्रवेश कर सकता है, यही कारण है कि आप बाहर जानें से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यह भी सलाह दी जाती है कि आप अपने सनस्क्रीन को हर दो हल्का स्किन पर लगाएं।

सीरम लगाएं:
मॉश्चराइजर लगाने से पहले टी-ट्री ऑयल में 2-3 बूंद सीरम मिलाकर लगाएं। यह आपकी त्वचा को पूरे दिन बैक्टीरिया-मुक्त रखने में मदद करता है। त्वचा आसानी से हल्के सीरम फ़ार्मुला को अवशोषित कर लेता है, जो पूरे दिन आपकी स्किन को चिपचिपा होने से बचाता है।

हाईजीन बनाएं रखें:
चेहरा छूने से पहले इस बात का ध्यान रखें की आपके हाथ साफ हो। आपके हाथों में मौजूद बैक्टीरिया स्किन को प्रभावित करता है और मुंहासों की समस्या को और बढ़ाता है।

एक्सफोलिएशन:
एक्सफोलिएशन मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और पोर्स को बंद करता है। साथ ही त्वचा को पुनर्जीवित करने में भी मदद करता है। इसके अलावा स्किन को एक्सफोलिएट करने से ग्लो भी आता है और समस्याएं भी दूर हो जाती है।

टोनिंग करें:
बरसात के मौसम में त्वचा चिपचिपी और तैलीय हो जाती है, जिससे बचे हुए गंदगी और मेकअप को हटाने के लिए टोनर का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है। टी-ट्री ऑयल, गुलाब जल या कैमोमाइल जैसी चीजों वाले टोनर का इस्तेमाल करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चश्मा पहनने के कारण हो रही हैं निशान, तो ये घरेलू उपचार आएंगें आपके काम
2 रेजर से त्वचा जल जानें पर आप ये उपाय कर सकते हैं ट्राय, होते हैं प्रभावी
3 कोहनी के कालेपन को करना चाहते हैं दूर, घर पर बनें इस पैक का करें इस्तेमाल और देखें कमाल