ताज़ा खबर
 

डार्क स्पॉट से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अदरक का करें इस प्रकार इस्तेमाल

Ginger for dark spots: डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय अदरक का इस्तेमाल करें। अदरक का इस्तेमाल आपके स्किन के लिए नुकसानदायक भी नहीं होता है।

डार्क स्पॉट के लिए अदरक (Source: Dreamstime)

Ginger for dark spots: डार्क स्पॉट अक्सर कई लोगों के लिए चिंता का कारण होती है। यह आपकी त्वचा की टोन को खराब करता है और आपके चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों पर गहरे धब्बे का कारण बनता है। आमतौर पर कोहनी, टखने, घुटने, आंखों के नीचे की त्वचा, कांख आदि हिस्सों पर ही डार्क स्पॉट होते हैं। हम अक्सर इन काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, हम यह भूल जाते हैं कि त्वचा से काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ प्राकृतिक उपायों की भी मदद ले सकते हैं। अदरक डार्क स्किन से छुटकारा पाने में काफी प्रभावीन होते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो डार्क स्पॉट से छुटकारा पाने में मदद करता है। आइए अदरक का इस्तेमाल कैसे करें जानते हैं।

ग्रीन टी और अदरक:
एक कप ग्रीन टी बनाएं और उसमें अदरक के कुछ टुकड़ें मिलाएं। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू का रस और अदरक:
अदरक का पेस्ट बनाएं और उसमें नींबू का रस मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। यह त्वचा पर मौजद डार्क स्पॉट को कम करने में मदद करता है।

अदरक और शहद:
एक चम्मच अदरक पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को डार्क एरिया पर अप्लाई करें। फिर इसे कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर आप इस क्षेत्र को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आप जल्द परिणाम देख सकते हैं।

एलोवेरा और अदरक:
एक चम्मच अदरक के रस में एलोवेरा जेल मिलाएं। इसमें थोड़ा शहद भी मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और डार्क एरिया पर अप्लाई करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे सप्ताह में 2-3 बार जरिए अप्लाई करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X