ताज़ा खबर
 

केलोइड की समस्या कर सकती है आपकी त्वचा को खराब, इन घरेलू उपचारों से पा सकते हैं छुटकारा

Remedies for Keloid: केलोइड त्वचा पर होने वाला एक प्रकार का निशान है जो कई त्वचा संबंधी समस्याओं की वजह से हो सकता है। इन निशाओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

केलोइड की समस्या के लिए उपाय (Source: Indian Express)

How to get rid of keloids: त्वचा पर धाग-धब्बे आपके लुक को खराब कर देते हैं और इस वजह से लोगों को कई बार शर्मिंदगी भी महसूस होती है। इसी तरह से केलोइड होते हैं। केलोइड बड़े निशान होते जो रेशेदार ऊतक के विकास के कारण हो जाते हैं। इनका कोई आकार नहीं होता है साथ ही यह पिंक कलर का होता है। त्वचा पर चोट लगने की वजह से भी कई बार केलोइड हो जाता है। त्वचा के जल जाने, मुंहासों, वैक्सीनेशन जैसी कई त्वचा संबंधी चीजों से केलोइड हो जाता है। केलोइड की समस्या को कुछ घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। यह घरेलू उपाय काफी प्रभावी होते हैं। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा त्वचा को एक्सफॉलिएट करने में मदद करता है जिससे त्वचा को आराम मिलता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 3 चम्मच हाइड्रोजन परऑक्साइड मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद पानी से त्वचा को धो लें।

लहसुन:
लहसुन अतिरिक्त फाइब्रोब्लास्ट प्रसार को रोकता है जिसकी वजह से केलोइड बढ़ता है। इसके साथ ही यह प्रभावित क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे केलोइड को जल्दी दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1-2 लहसुन की कलियों तो क्रश करके 15 मिनट तक केलोइड पर लगाकर रखें। उसके बाद गुनगुने पानी से प्रभावित क्षेत्र को धो लें।

शहद:
शहद में प्राकृतिक रुप से कई गुण होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। शहद का इस्तेमाल करने के लिए शहद को निशान पर लगारप 30-40 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल:
एलोवेरा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो केलोइड को ठीक करने में मदद करते हैं। इसे लगाने के लिए एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालरल प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। एलोवेरा जेल को 30 मिनट तक लगे रहने दें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X