Skin Care: मुंहासों का कारण बन सकते हैं ये फूड्स, आज ही बना लें दूरी; एक्सपर्ट्स से जानिए

How to get rid of pimples: चेहरे पर पिंपल्स किसी को भी रास नहीं आते हैं, स्किन में कुछ खराबी या फिर कमी से लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Lifestyle News, Skin Care, Beauty Tips
अखरोट का फेस पैक रूखी और मुर्झायी त्वचा से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images/Indian Express)

दमकती और चमकती त्वचा हर किसी को चाहिए होती है, लेकिन इसके लिए स्किन की देखभाल और निरंतरता के बीच एक संतुलन बनाए रखने की जरूरत होती है। आज के समय में लोग कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स जैसे- पिंपल्स, ब्रेकआउट और दाग-धब्बे आदि से काफी परेशान हैं।

अक्सर एक्ने और ब्रेकआउट की यह समस्या प्रदूषण, धूल-मिट्टी, गर्मी, पसीना और हार्मोन्स में बदलाव के कारण होती है। लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं, जिनके सेवन से त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। स्वस्थ और चमकती त्वचा पाने के लिए आपको एक संतुलित आहार, एक स्किनकेयर रूटीन समान रूप से आवश्यक हैं।

त्वचा की देखभाल करने के बावजूद आपको मुंहासे की समस्याएं हैं तो चिंता नहीं करें त्वचा विशेषज्ञ डॉ अलेख्या रल्लापल्ली ने हाल ही में ऐसे खाद्य पदार्थों की एक लिस्ट तैयार की हैं जिनकी वजह से पिम्पल या फिर एक्ने की समस्या होती है। इन खाद्य पदार्थों के सेवन से ना केवल पिंपल्स की समस्या होती है बल्कि कभी-कभी त्वचा पर इंफेक्शन भी हो सकता है।

उनके मुताबिक आप जो भी चीजें खाते हैं, उसका असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं। अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा कि हर किसी की त्वचा एक जैसी नहीं होती। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनकी वजह से कुछ व्यक्तियों को उनकी वजह से एक्ने की समस्या हो सकती है।

उन्होंने बताया कि डेयरी उत्पाद जैसे पनीर और दही, व्हे प्रोटीन/सोया प्रोटीन, मूंगफली, शेलफिश, नमक, चीनी, कैंडी, ग्लूटेन (आमतौर पर ब्रेड या पास्ता में पाया जाता है), शराब, सोडा और लाल मांस शामिल हैं। जिनकी वजह से कुछ लोगों को एक्ने की समस्या हो सकती है।

YouTube Poster

विशेषज्ञ ने विशेष रूप से उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ से दूरी बनाने को कहा, ‘जिसमें शुगर या शुगर ड्रिंक, सफेद ब्रेड, सफेद चावल आदि शामिल है।’ उन्होंने कहा, “स्वस्थ प्रोटीन स्रोतों और साबुत अनाज से भरपूर ताजे फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हालांकि रोजमर्रा के आहार में शामिल खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से छोड़ना संभव नहीं है, लेकिन इसपर थोड़ा सा नियंत्रण कर लें तो त्वचा के लिए के फायदेमंद हो सकता है।

पढें स्किन (Skinhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.