ताज़ा खबर
 

बीमारी में इन क्रीम्स का करते हैं इस्तेमाल तो रहें सावधान, जलने का हो सकता है खतरा

त्वचा की देखभाल के लिए स्किन केयर क्रीम का इस्तेमाल करना जरूरी होता है, लेकिन यदि आप इनका इस्तेमाल ध्यानपूर्वक नहीं करते हैं तो आपकी जान को खतरा हो सकता है।

स्किन क्रीम का ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करें (Source: File Photo)

त्वचा की सही तरीके से देखभाल करने के लिए त्वचा को हाइड्रेटिंग और मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सुबह, दोपहर, स्नान से पहले, स्नान के बाद, बिस्तर पर जाने से पहले स्किन केयर क्रीम लगाना बेहतर विकल्प होता है। लेकिन ब्रिटेन के मेडिसिन और हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स एजेंसी (MHRA) के अनुसार एक बड़ी बात सामने आई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एक्जिमा जैसी सामान्य परिस्थितियों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ क्रीम्स सैकड़ों आग से होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार होती हैं। दरअसल इन क्रीम्स में मौजूद इमोलिएंट जो पैराफिन-फ्री होते हैं और जब त्वचा पर कपड़ों से रगड़ होती है तो जलने का खतरा आसानी से बढ़ जाता है।

ग्रेट ब्रिटेन के प्रोप्रायटरी एसोसिएशन के जॉन स्मिथ ने कहा, “पुराने और गंभीर त्वचा की स्थिति जैसे कि एक्जिमा और सोरायसिस के लिए इमोलिएंट उत्पाद एक महत्वपूर्ण और प्रभावी उपचार है। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि, लोग इन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं लेकिन इनके इस्तेमाल में सावधानी बरतनी होगी और आग लगने के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाते रहने चाहिए।

इस परिस्थिति से बचने के लिए इन चीजों का ध्यान रखें:

इस क्रीम का उपयोग किए जानें पर आपको सिगरेट या किसी भी गर्म चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि पैराफिन-फ्री होने के कारण जलने की संभावना बढ़ जाती है।

इस क्रीम को लगाने के बाद बैंडेज लगा लें और फिर कपड़ें पहनें। इससे आपकी त्वचा में रगड़ होने की संभावना कम हो जाती है जिससे जलने का डर भी नहीं होता है।

यह भी एक सच है कि लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए स्किन क्रीम का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। लेकिन यदि आप त्वचा के साथ-साथ अपनी जान की भी परवाह करते हैं तो आपको इन क्रीम का इस्तेमाल बहुत सावधानीपूर्वक करना चाहिए। इनका इस्तेमाल ऐसे करें जिससे आपकी त्वचा के साथ-साथ आपकी जान भी सुरक्षित रहे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X