scorecardresearch

Skin Care Tips: रात को सोने से पहले करें ये 5 काम, त्वचा की बढ़ सकती है रंगत और दिखेंगे जवां

ठंड के मौसम में शुष्क वातावरण और ठंडी हवा के कारण त्वचा रूखी होकर फटने लगती है, जिसके कारण स्किन पर डेड सेल्स इक्ट्ठा हो जाते हैं।

skin care, skin care tips, skin, winter skin, baby skin dryness, skin take care
बिना मेकअप उतारे सोने से आपकी त्वचा पर रसायनिक प्रभाव पड़ेगा और इससे त्वचा की चमक फीकी पड़ने लग जाती है। (Freepik)

अगर आप भी चाहती हैं कि आप हमेशा जवां दिखे और आपके चेहरे में निखार बना हुआ रहे तो आपको दिन में ही नहीं सोने से पहले कुछ काम करने होंगे जिससे कि आपकी स्किन स्वस्थ बनी रहे। प्रदूषण, धूल मिट्टी, मौसम में बदलाव और मेकअप प्रोडक्ट्स के अधिक इस्तेमाल से त्वचा पर पिंपल्स, दाग-धब्बे आदि की समस्या हो जाती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। आइए जानते हैं महिलाओं को सोने से पहले कौन-कौन से काम करने चाहिए, जिससे कि त्वचा संबंधी सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।

गुनगुने पानी से चेहरा धुलें: रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धुलना चाहिए। अभी सर्दियों का मौसम है तो नहाना थोड़ा कम सही रहेगा लेकिन गर्मियों के दिनों सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से नहाना आपको राहत देने का काम करेगा। गुनगुने पानी के इस्तेमाल से पहले उसमें थोड़ा सा नमक अवश्य मिला लें। इससे नमक में मौजूद तत्वों के चलते संक्रमण होने की आशंका कम हो जाती है। ऐसा करके सोने से आपके चेहरे को तो सुकून मिलता ही है साथ में आपके शरीर भी स्वस्थ्य रहता है।

मेकअप हटाकर सोएं: महिलाओं और लड़कियों को चाहिए कि वह रात को सोने से पहले स्किन या चेहरे पर लगे मेकअप को हटाकर सोएं। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार रात को सोने से पहले पहले लिप कलर, लेफ्ट ऑवर मस्कारा आदि को पूरी तरह से हटाकर सोना चाहिए। इससे आपकी स्किन के सभी पोर्स खुल जाते हैं। बिना मेकअप उतारे सोने से आपकी त्वचा पर रसायनिक प्रभाव पड़ेगा और इससे त्वचा की चमक फीकी पड़ने लग जाती है।

सिर की करें मसाज: रात को सोने से पहले अपने पसंद के तेल से सिर की अच्छी-तरह से मसाज करें, इससे आपकी दिनभर की थकान दूर हो जाएगी और आपको गहरी नींद आएगी। इसलिए रात को सिर का मसाज जरूर करना चाहिए।

मॉइश्चराइज जरूरी: महिलाओं को रात को सोने से पहले अपनी रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज करना बेहद ही जरूरी है। सोने से पहले ध्यान दें कि अगर आपकी त्वचा रूखी हो गई है तो आप अपनी रूखी त्वचा पर क्रीम, लोशन या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में नमी बरकरार रहती है। अगर आपको समय से पहले ही झुर्रियां हो गई हैं तो यह समस्या भी ठीक हो जाती है।

आंखों के नीचे करें क्रीम का इस्तेमाल: सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम का इस्तेमाल करना न भूलें। क्योंकि इससे आपको काले घेरे की समस्या नहीं होगी, साथ ही आंखें स्वस्थ रहेंगी।

पढें स्किन (Skinhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.