ताज़ा खबर
 

चेहरे की ये सात बातें इशारा कर देती हैं कि आप बीमार हैं

चेहरा आपके स्वास्थ्य के बारे में कई बातें बताता है। इसलिए यदि आपको अपने चेहरे में किसी प्रकार का कोई भी बदलाव दिखता है तो आप उसे अनदेखा ना करें और तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

चेहरा आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता है

कई लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही करते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती है। स्वस्थ खान-पान और स्वस्थ जीवनशैली जितनी जरूरी होती है, उतनी ही जरूरी शरीर आपके अपने चेहरे के भाव को पहचानना होता है। चेहरे की हालत से भी कई बार आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि क्या कहीं आपको कोई स्वास्थ्य समस्या तो नहीं है। एक छोटी सी भी लापरवाही आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। चेहरे की मदद से भी आप जान सकते हैं कि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से ग्रसित हैं। आइए जानते हैं चेहरे की ये सात बातें जो इस बात का इशारा करती हैं कि आप बीमार हैं।

आंखों के नीचे सूजन
आंखों के नीचे सूजन होना या संवेदनशीलता होना इस बात का इशारा करती है कि आपको किसी प्रकार की एलर्जी है। तो यदि आपको अक्सर ऐसा कुछ महसूस हो रहा है तो आप सतर्क हो जाएं।

चेहरे पर पीलापन आना
चेहरे पर पीलापन आ जाना कई स्वास्थ्य समस्या का कारण होती है। यदि आपकी स्किन पीली है तो हो सकता है आप एनीमिया से ग्रसित हैं। स्किन का पीला हो जाना लिवर या फिर हृदय से जुड़ी समस्या की ओर भी इशारा करती है।

चेहरे पर अधिक बाल होना
यदि आपके ठोड़ी, ऊपरी होंठ और यहां तक कि जौ लाइन पर अधिक बाल भी हैं, तो यह हार्मोनल असंतुलन की ओर इशारा करता है। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक हार्मोनल विकार है जो महिलाओं को प्रभावित करता है।

रैशेज होने लगना
फेशियल रैशेज पाचन समस्याओं के साथ-साथ और भी कई विकारों का संकेत हो सकता है। उदाहरण के लिए, इंफ्लेमेट्री बॉवेल डीजिज जो बड़ी आंत को प्रभावित करता है, उसके कारण रैशेज होने का खतरा बढ़ जाता है।

तिल होने लगना
अधिकतर तिल चिंता का कारण नहीं होते हैं। लेकिन यदि आपको अचानक से शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर तिल होने शुरू हो गए हैं तो आप सतर्क हो जाइए। हो सकता है कि यह स्किन कैंसर का कोई संकते हो।

बालों का गिरना
बालों का गिरना ऑटोइम्यून डिसऑर्डर होने की ओर इशारा करता है। इसके कारण कई बार आपको अधिक तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए समय रहते इसका इलाज जरूर कर लें।

ठोड़ी कम होने लगना
अगर आपको लगता है कि आपकी ठोड़ी कम हो रही है, तो आपको स्लीप एपनिया हो सकता है। स्लीप एपनिया एक श्वास विकार है जहां आप वास्तव में लगभग 10 सेकंड के लिए नींद के दौरान सांस लेने बंद कर देते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App