shaving tips when you have acne on your face in hindi - चेहरे पर हैं मुहांसे तो शेव करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान - Jansatta
ताज़ा खबर
 

चेहरे पर हैं मुहांसे तो शेव करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

चेहरे पर मुहांसे हों तो शेविंग करना आसान नहीं होता। इस दौरान अगर सावधानी से शेविंग न की जाए तो मुहांसे पूरे चेहरे पर फैल सकते हैं।

शेविंग करने से पहले आपको अपने फेस स्किन की क्लीनजिंग करनी चाहिए।

चेहरे पर मुहांसे हों तो शेविंग करना आसान नहीं होता। इस दौरान अगर सावधानी से शेविंग न की जाए तो मुहांसे पूरे चेहरे पर फैल सकते हैं। इसके अलावा स्किन इर्रिटेशन की भी समस्या होती है। ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी शेविंग को सेफ बना सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जो मुहासों वाले स्किन की शेविंग करने से पहले हमें जरूर जानना चाहिए।

1. क्लीनजिंग – शेविंग करने से पहले आपको अपने फेस स्किन की क्लीनजिंग करनी चाहिए। इसके लिए एक गर्म तौलिया लेकर इसे कुछ देर अपने चेहरे पर रखें। इससे आपके चेहरे की त्वचा कोमल होती है और रोमछिद्र खुल जाते हैं।

2. शेविंग ऑयल का करें इस्तेमाल – शेविंग क्रीम लगाने से पहले चेहरे पर शेविंग ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे स्मूद शेविंग में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे रेजर भी आसानी से फिसलता है और कटने का डर नहीं रहता। इसके लिए शेविंग ऑयल की कुछ बूंदें चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। फिर शेविंग करें।

3. एल्कोहल-फ्री शेविंग क्रीम करें इस्तेमाल – अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं तो शेविंग करने के लिए एल्कोहल वाले क्रीम्स के इस्तेमाल से परहेज करें। इसके अलावा ऐसे क्रीम्स जिनमें सिंथेटिक सामग्री का इस्तेमाल हो, उनके इस्तेमाल से बचें। इन चीजों के इस्तेमाल से चेहरे पर जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके लिए आप ऐसे क्रीम्स का इस्तेमाल करें जिनमें प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल किया गया हो।

4. अच्छे रेजर का इस्तेमाल – अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो ऐसे में सिंगल ब्लेड वाले रेजर का इस्तेमाल करें। बहुत सारे ब्लेड्स वाले रेजर का मुहांसों पर हमला ज्यादा होता है। ऐसे में उनकी स्थिति और खराब हो जाती है। इसके अलावा शेविंग से पहले और बाद में रेजर को एंटी-बैक्टीरियल लोशन से धोना न भूलें।

5. अंत में – शेविंग कर लेने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धुलें। अगर चिपचिपापन महसूस कर रहे हैं तो क्लीनजर की मदद से चेहरा धुलें। इसके बाद स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए एल्कोहल-फ्री मॉइश्चराइजर या शेविंग लोशन का इस्तेमाल करें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App