X

Richa Chadha Beauty Tips: ऑयली स्किन और मुहांसों से छुटकारा दिलाता है मड मास्क, जानें कैसे करें इस्तेमाल

एक्ट्रेस रिचा चड्ढा अपने चेहरे के लिए केमिकल वाले बाजारू कास्मेटिक्स की बजाय प्राकृतिक नुस्खों पर ज्यादा भरोसा करती हैं।

एक्ट्रेस रिचा चड्ढा बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार हैं। रिचा अपने चेहरे के लिए केमिकल वाले बाजारू कास्मेटिक्स की बजाय प्राकृतिक नुस्खों पर ज्यादा भरोसा करती हैं। वह सीजन के हिसाब से अपने चेहरे के लिए प्राकृतिक नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं। रिचा ने अपने इंस्टाग्राम पर कई ऐसी तस्वीरें पोस्ट की हैं जिससे पता चलता है कि वह चेहरे पर ग्लो लाने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं। हाल ही में अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने अपनी एक तस्वीर साझा की थी जिसमें उन्होंने अपने चेहरे पर मड मास्क लगाया हुआ था। मड मास्क यानी कि मुल्तानी मिट्टी का मास्क। आइए, जानते हैं कि ये मास्क कैसे बनाते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं –

कैसे बनाएं मड मास्क – इसे बनाने के लिए आपको 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो-तीन बूंदें एसेंशियल रोज़ ऑयल और 1 अंडे की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी और अंडे के सफ़ेद हिस्से को दूध में मिलाएं और उसे तब तक ब्लेंड करते रहें, जब तक वो पेस्ट का रूप ना ले ले। अब पेस्ट में एसेंशियल रोज़ ऑयल की दो-तीन बूंदें डालकर उसे मिलाएं। यह पेस्ट अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। पेस्ट लगाने के दस मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें और फिर कॉटन के साफ़ टॉवल से अपना चेहरा पोंछ लें।

क्या होते हैं फायदे – मड मास्क ज़्यादातर चिकनी मिट्टी से बनाया जाता है। यह हमारी त्वचा से टॉक्सिन ख़त्म करने के साथ-साथ रंगत में भी बदलाव लाता है। मुल्तानी मिट्टी मास्क में मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा भरपूर होती है, जिसकी वजह से त्वचा को पोषण मिलता है। यह मास्क त्वचा को झुर्रियों और मुहांसों से मुक्ति देने के अलावा उन्हें मुलायम भी बनाता है। सिर्फ इतना नहीं मड मास्क त्वचा का ऑयल बैलेंस बनाए रखता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को छोटा करता है और ब्लैकहेड्स व वाइटहेड्स से भी छुटकारा दिलाने में अहम भूमिका निभाता है. इस मास्क का लगातार इस्तेमाल करने से त्वचा बेदाग़ और दमकती हुई नज़र आती है।