ताज़ा खबर
 

सर्दियों में अक्‍सर रूखी हो जाती है त्‍वचा? इन तरीकों से मुलायम रख सकते हैं अपनी स्किन

हर कोई त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाना चाहता है लेकिन त्वचा संबंधी परेशानियां आपकी त्वचा को रुखा, खुरदरा बना देती है। इसलिए कुछ ब्यूटी टिप्स का इस्तेमाल करें जिससे आपकी त्वचा सर्दियों में भी कोमल बनी रह सकती है।

dry skin, dry skin winters, dry skin remedies, how to cure treat dry skin during winters, home remedies dry skin, effective remedies dry skin, jansatta, letest news, hindi news, lifestyle, skin careप्रतीकात्मक चित्र।

सर्दियों का मौसम बहुत से लोगों को पसंद होता है लेकिन कुछ लोग इसे नापसंद भी करते हैं जिसका मुख्य कारण होता है त्वचा का रुखा होना। सर्दियों में ठंडी हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती हैं जिसके कारण त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है। इनके कारण त्वचा के रोमछिद्र बड़े होने, झुर्रियां, दानें होने के कारण त्वचा की कोमलता भी खत्म हो जाती है। ऐसे में त्वचा को छूने पर खुरदुरापन महसूस होता है। हर कोई अपनी त्वचा को निखरी और कोमल बनाना चाहता है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा की कोमलता को वापस पाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ब्यूटी टिप्स। आइए जानते हैं सर्दियों में कुछ ब्यूटी टिप्स के जरिए त्वचा को कोमल कैसे बनाएं।

शहद
त्वचा को कोमल और निखरी बनाने के लिए शहद उपयोगी होता है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। शहद गाढ़ा होता है जो त्वचा पर नमी की एक परत बना देता है, साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो पिंपल्स और मुंहासों को कम करती हैं।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल त्वचा को कोमल बनाने के लिए लाभकारी होता है। इसकी सूदिंग प्रॉपर्टीज मुंहासे मिटाने के साथ त्वचा को हाइड्रेट भी रखती है और कोमल बनाए रखती हैं। इसे आप सीधा अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं।

खूब सारा पानी पिएं
सर्दियों में अक्सर हम पानी पीना कम कर देते हैं जिसका सीधा असर हमारी त्वचा पर दिखता है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट और कोमल बनाए रखने के लिए पानी पीना जरुरी होता है। खूबसूरत और कोमल त्वचा पाने के लिए दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरुर पिएं।

नारियल तेल
नहाने से पहले या शावर लेने के बाद अपनी त्वचा पर नारियल का तेल लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। नारियल के तेल फैटी एसिड होते हैं। यह मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है, जिससे आपकी त्वचा मुलायम होती है।

मुलायम फैब्रिक पहनें
सर्दियों के दौरान मोटे और रफ़ वूलन्स ना पहनें। यह त्वचा को इरिटेट कर सकता है और रुखेपन का कारण बन सकता है। इसके बजाय, नरम कपड़ों का इस्तेमाल करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ग्लोइंग स्किन के लिए गेंदे के फूल का यूं करें इस्तेमाल, मिल सकता है लाभ
2 सोरायसिस से हैं परेशान तो आजमा कर देखें ये घरेलू तरीके
3 हल्दी के साथ ऐसे इस्तेमाल करेंगे पान के पत्ते तो दूर हो सकते हैं मुहांसे, जानें कैसे