ताज़ा खबर
 

इन घरेलू नुस्खों से रात भर में ही ठीक हो सकते हैं मुंह के छाले, ऐसे करें इस्तेमाल

मुंह में छाले पड़ जाना एक गंभीर तरह की समस्या है क्योंकि इस दौरान आपको कुछ भी खाने या पीने में काफी तकलीफ होती है।
प्रतीकात्मक चित्र

मुंह में छाले पड़ जाना एक गंभीर तरह की समस्या है क्योंकि इस दौरान आपको कुछ भी खाने या पीने में काफी तकलीफ होती है। पेट साफ न होने की वजह से मुंह में छाले पड़ने की समस्या होती है। गालों, होठों या फिर जीभ पर छालों की समस्या हो सकती है। यूं तो यह एक आम समस्या है लेकिन समय रहते अगर आप इसका इलाज न करें तो स्थिति गंभीर भी हो सकती है। जरूरी नहीं कि छालों के इलाज के लिए भी आप डॉक्टर का सहारा लें। इसके लिए आप अपने घर में ही मौजूद कुछ सामग्रियों की मदद से मुंह के छालों के लिए घरेलू नुस्खे तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान-से नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं –

देसी घी – देसी घी मुंह के छालों के लिए बेहद फायदेमंद और आसान औषधि है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने छालों पर देसी घी मलना है। ऐसा करने से रातभर में ही आपके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।

कपूर – मुंह के छाले ठीक करने के लिए कपूर भी एक प्रभावशाली औषधि है। इसके लिए 50 ग्राम घी को गर्म कर उसमें 6 ग्राम कपूर मिला लें। मिश्रण को गर्म कर आंच से उतार लें। इस मिश्रण को मुंह पर लगाने से छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं।

बर्फ – बर्फ छालों का सबसे चर्चित और प्रभावी उपाय है। इसके लिए बर्फ के एक छोटे से टुकड़े को लेकर पच्ची सेकंड तक के लिए छालों पर रखें। तीन से चार बार इस क्रिया को दुहराएं। इससे भी छालों की समस्या दूर हो जाती है।

तुलसी – तुलसी के तीन से चार पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें। इस रस को छालों पर लगाने से बहुत फायदा होता है।

हल्दी- छालों के लिए हल्दी एक चमत्कारिक औषधि है। एक चम्मच हल्दी को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर 15-20 बार कुल्ला करें। इससे छालों से तुरंत आराम मिलता है।

पान का कत्था – पान में इस्तेमाल किया जाने वाला कत्था छाले का रामबाण उपचार है। कत्थे को मुंह में रखने से छालों की समस्या से तुरंत आराम मिलता है। तीन से चार दिन लगातार दिन में दो से तीन बार पान के कत्थे में शहद और मुलेठी मिलाकर छालों पर लगाने से आराम मिलता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.