ताज़ा खबर
 

सुंदर और दमकती त्वचा पाने के लिए फॉलों करे बाबा रामदेव के ये टिप्स

त्वचा की सुंदरता के लिए हम सभी बाजार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कभी - कभी हमें नुकसान भी पहुंचाते हैं लेकिन प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करने से स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

प्रतीकात्मक चित्र

योगगुरू बाबा रामदेव का दावा होता है कि हर तरह के रोगों का पूर्ण उपचार आयुर्वेद से संभव है। योग, आसन और तमाम प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से हर तरह के शारीरिक मानसिक रोगों का उपचार किया जा सकता है। इसी तरह शरीर के प्रत्येक अंग को स्वस्थ रखने के लिए भी योग और आयुर्वेद बहुत कारगर उपाय होते हैं। त्वचा की सुंदरता के लिए हम सभी बाजार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कभी – कभी हमें नुकसान भी पहुंचाते हैं। लेकिन अगर हम स्किन की सेहत के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करें तो इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचता। तो आइए, हम कुछ ऐसे ही ब्यूटी टिप्स के बारे में आपको बताते हैं जिसका सुझाव बाबा रामदेव देते हैं।

कपालभाति प्राणायाम – कपालभाति प्राणायाम एक श्वसन प्रक्रिया है जिसे करने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। इसकी वजह से ज्‍यादा से ज्‍यादा ऑक्‍सीजन फेफड़ों तक पहुंचता है और कार्बन डाइऑक्‍साइड बाहर आता है। इस प्राणायाम को 6 महीने तक करने से आपकी स्‍किन पर अद्भुत चमक आ जाएगी। इसे दिन में 2 बार 15 मिनट के लिये जरुर करें।

HOT DEALS
  • JIVI Revolution TnT3 8 GB (Gold and Black)
    ₹ 2878 MRP ₹ 5499 -48%
    ₹518 Cashback
  • Honor 8 32GB Pearl White
    ₹ 12999 MRP ₹ 30999 -58%
    ₹1500 Cashback

ताजा जूस पीना है जरूरी – बाबा रामदेव के मुताबिक आपको कोल्‍डड्रिंक आदि छोड़ कर रोज ताजा फलों का जूस पीना चाहिये। इससे रक्त शुद्ध रहेगा और आपकी स्‍किन ग्‍लो करेगी।

शरीर ठीक से रगड़ें – बाबा रामदेव कहते हैं कि नहाने के बाद या नहाते समय अपने चहरे को मुलायम तौलिये से 1-2 मिनट के लिये हल्‍के-हल्‍के रगड़ना चाहिए। इससे स्‍किन की इलैस्टिसिटी बढ़ती है और त्वचा कोमल भी रहती है।

एलोवेरा से मसाज करें – अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर एलोवेरा के गूदे से दिन में दो बार मसाज करें। इससे स्किन की चमक बढ़ेगी।

बेसन से दमकेगी त्वचा – बाबा रामदेव ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक रहने ही की सलाह देते हैं। उनके मुताबिक बेसन चेहरे के लिये बहुत अच्‍छा होता है। इससे रोजाना अपने चेहरे को धोया जा सकता है। गुलाब जल के साथ बेसन को मिक्‍स करके फेसपैक भी बनाया जा सकता है। रोजाना 2 हफ्तों तक यह फेस पैक लगाने से त्वचा सुंदर बनती है।

कच्चे दूध का इस्तेमाल करके – बाबा रामदेव कहते हैं कि रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर कच्‍चा दूध लगाना चाहिए। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लेने से चेहरे पर ग्‍लो आता है। रोजाना ऐसा करने से चेहरा गोरा भी बनता है।

पर्याप्त नींद है जरूरी – सुंदर त्वचा पाने के लिए पर्याप्त नींद भी बहुत जरूरी है। इसके लिए सोने का एक रूटीन बना लें। हर रोज आपको 8 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिये। बाबा रामदेव बताते हैं कि इंसान को रात में 10 या ज्‍यादा से ज्‍यादा 11 बजे तक सो जाना चाहिये। नहीं तो आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। साथ ही सुबह जल्‍दी उठना भी चाहिये।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App