ताज़ा खबर
 

स्किन को पराबैगनी किरणों और प्रदूषण से बचाते हैं कच्चे दूध से बने ये 3 फेस पैक्स, जानें कैसे

गर्मी के मौसम में त्वचा कई तरह की समस्याओं से गुजरती है। त्वचा में नमी की कमी होना, स्किन टैनिंग, पराबैगनी किरणों के दुष्प्रभाव आदि ऐसी ही कई समस्याएं हैं।

Author Published on: June 19, 2018 6:11 AM
प्रतीकात्मक चित्र

गर्मी के मौसम में त्वचा कई तरह की समस्याओं से गुजरती है। त्वचा में नमी की कमी होना, स्किन टैनिंग, पराबैगनी किरणों के दुष्प्रभाव आदि ऐसी ही कई समस्याएं हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आज हम आपको कच्चे दूध के इस्तेमाल के बारे में बताने वाले हैं। कच्चा दूध स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके साथ कुछ अन्य घरेलू सामग्रियों का इस्तेमाल कर बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है। आइए, जानते हैं कि ये फेस पैक्स बनाए कैसे जाते हैं।

एंटी-टैन – कच्चे दूध में एंटी-टैनिंग एजेंट पाए जाते हैं। सूरज की रोशनी होने वाले सांवलेपन से निजात पाने के लिए कच्चे दूध की मदद ली जा सकती है। इसके लिए 5-6 बादाम और 5-6 खजूर को एक घंटे के लिए कच्चे दूध में भिगोकर रख दें। अब मिक्सर की मदद से तीनों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे पर हल्का पानी लगाकर 2-3 मिनट तक स्क्रब करें। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें।

मॉइश्चराइजिंग के लिए – दूध में बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग गुण होता है यह बात हर कोई जानता है। यह त्वता को अंदर और बाहर दोनों ओर से पोषण देता है। साथ त्वचा को नम रखने में भी मदद करता है। ड्राइ स्किन वाले लोगों को यह फेस पैक जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में एक चम्मच बेसन लेकर उसमें थोड़ा कच्चा दूध मिला लें। अब इसमें आधा चम्मच कच्चा शहद और गुलाबजल मिला लें। इसे चेहरे और गले पर लगाएं और बाद में गर्म पानी से धो लें।

क्लीनजिंग के लिए – कच्चा दूध हमारी स्किन को सूरज की पराबैगनी किरणों से बचाने में भी मददगार होता है। प्रदूषण से त्वचा को पहुंचने वाले नुकसान को भी दुरुस्त करने में यह फायदेमंद होता है। कच्चे दूध से क्लीनजर बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल और कच्चे दूध को एक साथ मिक्सर में पीस लें और अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 4-5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद पानी से चेहरा धो लें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महिलाओं से अलग होती है पुरुषों की त्वचा, जानिए क्या हो पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स
2 बादाम, दूध और खीरे की मदद से पा सकते हैं डार्क सर्कल्स से छुटकारा, जानें कैसे
3 यूपी: अजीब बीमारी के साथ पैदा हुआ बच्‍चा, प्‍लास्टिक जैसी है पूरे शरीर की त्‍वचा