ताज़ा खबर
 

Rashmi Desai की तरह आपको भी हो सकता है सोरायसिस, जानें किन चीजों को करें अवॉयड

Tips to Prevent Psoriasis: एक्ट्रेस रश्मि देसाई को सोरायसिस की समस्या हो गई है। यदि आपको भी यह समस्या है तो कुछ टिप्स को फॉलो करें। इन टिप्स की मदद से आप सोरायसिस के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

Author Updated: May 14, 2019 4:59 PM
रश्मि देसाई (Source: Rashami Desai/@imrashamidesa)

Psoriasis: एक्ट्रेस रश्मि देसाई कई टीवी सीरियल्स में काम कर चुकीं हैं। लोगों ने उनकी एक्टिंग को काफी पसंद भी किया था। लेकिन अभी कुछ समय से वह इंडस्ट्री से गायब सी हो गई थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पता चला है कि रश्मि देसाई को सोरायसिस की समस्या है। उनका इलाज लगभग 4 महीनों से चल रहा है। एक इंटरव्यू में रश्मि ने बताया कि इस बीमारी की वजह से उन्हें घर से बाहर निकलने को मना किया गया है। इस बीमारी से कोई भी ग्रसित हो सकता है। ऐसे में आपको अपना ध्यान रखने की जरूरत है ताकि इस बीमारी से आप बच सकें। कई चीजें होती हैं जो आपको अवॉयड करनी होती है लेकिन हर किसी को इसकी जानकारी नहीं होती है।

सोरायसिस के लक्षण:
1. त्वचा में खुजली और जलन होना।
2. त्वचा पर पपड़ी जैसी ऊपरी परत जम जाती है।
3. शरीर पर लाल धब्बे और चकते हो जाते हैं।
4. त्वचा फटने लगना।
5. जोड़ों में दर्द होने लगना।

सोरायसिस से बचने के लिए क्या करें:

मॉइश्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल करें:
यदि आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी रहेगा तो सोरायसिस के लक्षण और खराब हो सकते हैं। ऐसे में क्रीम और लोशन का इस्तेमाल आपको सोरायसिस के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी आपके लिए अच्छा हो सकता है।

त्वचा और स्कैल्प की देखभाल करें:
पैच या स्केल्स को अनदेखा ना करें क्योंकि आपके सोरायसिस को बदतर बना सकता है। अपने नाखूनों को ट्रिम करते समय सावधानी बरतें। यदि स्किन हल्की सी भी कट गई तो यह लक्षणों को बिगाड़ सकता है। यदि आपकी स्कैल्प पर सोरायसिस है तो टार वाले शैंपू का इस्तेमाल करें।

एल्कोहल पीना सीमित करें:
हालांकि एल्कोहल और सोरायसिस के बीच कोई खास संबंध नहीं होता है। लेकिन सोरायसिस वाले लोगों को एल्कोहल पीने को सीमित करना चाहिए वरना यह आपके लक्षण को और बिगाड़ सकता है।

हेल्दी खाएं:
हेल्दी खाना सोरायसिस के लोगों के लिए जरूरी होता है। विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर वाले फूड्स सोरायसिस के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। सोरायसिस वाले लोग डेयरी और ग्लूटेन वाले फूड्स को खाने से बचना चाहिए।

थोड़ी देर धूप में रहें, लेकिन अधिक मत रहें:
सूरज की रोशनी में अल्ट्रावायलेट रेज होता है जो स्किन सेल्स के विकास को धीमा करता है, तो इसलिए थोड़ी देर धूप में रहें। लेकिन 20 मिनट से ज्यादा नहीं। इसके अलावा सनस्क्रीन का उपयोग करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Cracked Heels: सिर्फ चेहरे ही नहीं फटी एड़ियों के लिए भी बेहद फायदेमंंद है एलोवेरा, जानिए कैसे
2 डार्क स्पॉट से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अदरक का करें इस प्रकार इस्तेमाल
3 संक्रमित घाव को करना चाहते हैं जल्द से जल्द ठीक, तो अपनाएं ये उपाय
जस्‍ट नाउ
X