ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 95
    BJP+ 80
    RLM+ 0
    OTH+ 24
  • मध्य प्रदेश

    BJP+ 111
    Cong+ 110
    BSP+ 4
    OTH+ 5
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 59
    BJP+ 22
    JCC+ 9
    OTH+ 0
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 93
    TDP-Cong+ 19
    BJP+ 1
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 25
    Cong+ 10
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

गर्मियों में स्किन की सुरक्षा में चूक से हो सकता है स्किन कैंसर, जानिए बचाव के 4 आसान टिप्स

गर्मियों की तेज धूप में आपकी स्किन पर खतरा बढ़ जाता है। सूरज की पराबैगनी किरणों के प्रभाव में आने से सनबर्न, डार्क स्पॉट्स और स्किन कैंसर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

गर्मियों की तेज धूप में आपकी स्किन पर खतरा बढ़ जाता है। सूरज की पराबैगनी किरणों के प्रभाव में आने से सनबर्न, डार्क स्पॉट्स और स्किन कैंसर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस मौसम में सर्दियों के जैसे धूप से विटामिन डी लेना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में स्किन को खूबसूरत बनाए रखने तथा हमेशा यंग लुक में रहने के लिए स्किन को धूप से बचाना जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स फॉलो करने होंगे। आइए, जानते हैं कि सूरज की तेज किरणों से स्किन को बचाने के लिए क्या-क्या उपाय आजमाए जा सकते हैं.

खुद को कवर करके रखें – गर्मियों में सूरज की पराबैगनी किरणों से खुद को बचाकर रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर जरूरत हो तभी घर से बाहर निकलें। सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक सूरज की किरणें ज्यादा इंटेंस होती हैं। ऐसे में इस दौरान घर से बाहर निकलने से परहेज करें। अगर निकलना जरूरी हो तो स्कॉर्फ से अपने चेहरे और गर्दन को ढंक लें। सनग्लासेज का इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें – घर से बाहर निकलने से पहले अपनी स्कीन पर सनस्क्रीन लगाएं। हर तीन घंटे पर इसका इस्तेमाल करते रहें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन भर में करीब पांच बार सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं। रात को सोने से पहले साफ पानी से चेहरा साफ करें।

सनबाथ से परहेज करें – स्किन टैन के लिए सनबाथ बेहतर विकल्प होता है। लेकिन स्किन टैन से आप सिर्फ आकर्षक लुक पा सकती हैं। आपकी स्किन की सेहत के लिए यह ज्यादा अच्छा नहीं होता। इससे सनबर्न का खतरा होता है। ऐसे में सनबाथ से परहेज करना आपकी स्किन की बेहतरी के लिए जरूरी है।

आंखों को बचाएं – बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले आपकी आंखों पर ही दिखाई पड़ता है। आंखों के आस-पास का हिस्सा बेहद संवेदनशील होता है। इस जगह को शरीर के अन्य हिस्सों से ज्यादा प्रोटेक्शन और हाइड्रेशन की जरूरत होती है। आंखों को सूरज की पराबैगनी किरणों से बचाने के लिए सनग्लासेज का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि चश्मे का फ्रेम चौड़ा हो जिससे आंखों के आस-पास की स्किन भी कवर्ड रहे।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App