ताज़ा खबर
 

फटी एड़ियों का बेहतर ईलाज है पाइन एप्पल, जानिए और क्या हैं फायदे

पाइनएप्पल यानी कि अनानास कई तरह के स्वास्थ्य लाभ से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है। अनेक वर्षों से इस फल का उपयोग विभिन्न रोगों के घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है।

Author Published on: August 7, 2017 8:30 PM
पाइनएप्‍पल में विटामिन सी होता है जो त्‍वचा में चमक लाने में मदद करता है।

पाइनएप्पल यानी कि अनानास कई तरह के स्वास्थ्य लाभ से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है। अनेक वर्षों से इस फल का उपयोग विभिन्न रोगों के घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है। बालों और त्वचा की अच्छी सेहत के लिए पाइनएप्पल बहुत लाभकारी औषधि है। पाइनएप्‍पल में विटामिन सी, पौटेशियम, जिंक और एंटीऑक्‍सडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों व त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है। इतना ही नहीं, इस फल का उपयोग और भी बुत सी त्वचा संबंधी समस्याओं के उपचार में किया जाता है। आज हम त्वचा से संबंधित परेशानियों के समाधान में पाइनएप्पल की भूमिका के बारे में चर्चा करेंगे।

पाइनएप्‍पल में विटामिन सी होता है जो त्‍वचा में चमक लाने में मदद करता है। अनानास के जूस का सेवन करने से या फिर इसके पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है। इसके अलावा पाइनएप्‍पल त्‍वचा गहराई तक प्रभावित करता है जिससे त्‍वचा की गंदगी निकल जाती है और डेड स्‍कीन भी हट जाती है। इसके लिए आप पाइनएप्‍पल पीसकर इसमें दो चम्‍मच ब्राउन शुगर मिलाइए और इसे चेहरे पर स्‍क्रब कीजिए और बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिए। अगर आपकी एडियां फटी हुई हैं तो आप पाइनएप्‍पल को चीनी के साथ मिलाकर पैरों पर स्‍क्रब करें। इसमें थोड़ा शहद मिला लें। बाद में हल्‍के गर्म पानी से पैरों को धुल लें। इस प्रकार आप अपने पैरों की एडियों को फटने से बचा सकते हैं।

अगर आपके नाखून पीले और कमजोर हैं तो पाइनएप्‍पल जूस और अंडे के सफेद हिस्‍से को मिलाकर इसमें एक चम्‍मच बादाम का तेल मिला लें और इसे नाखूनों पर लगाएं। नाखून स्‍वस्‍थ हो जाएंगे। पाइनएप्‍पल के जूस में नारियल का तेल मिलाकर 10 मिनट तक होठों पर मसाज करते रहने । इससे आपके होंठ मुलायम और नरम हो जाएंगे। चेहरे पर बहुत अधिक मात्रा में दाने हो जाने पर पाइनएप्‍पल आपके लिए सही उपचार है। पाइनएप्पल में विटामिन सी होता है इसलिए इससे दाने सही हो जाते हैं। दानों के उपचार के लिए आप पाइनएप्‍पल जूस लें और इसे दानों पर लगा लें। रात भर लगा रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। दाने गायब हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 इन घरेलू तरीकों का करेंगे इस्तेमाल तो नहीं आएंगी चेहरे पर झुर्रियां
2 क्यों उखड़ते हैं नाखून के पोरों के मांस, जानिए क्या है इसका इलाज
3 आपके शरीर पर भी आ रहा है सूजन तो आप हो सकते हैं इन बीमारियों से पीड़ित