ताज़ा खबर
 

नेहा धूपिया ब्यूटी टिप्स: नेहा धूपिया से सीखें सर्दियों में कैसे रखना है पैरों का ख्याल, ये पांच घरेलू नुस्खे भी हैं कारगर

Neha Dhupia Beauty Tips, Makeup Tips in Hindi: बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा धूपिया अपने हाथों और चेहरे की त्वचा के साथ-साथ पैरों की त्वचा की सेहत को लेकर काफी सजग रहती हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

‘मौसम कोई भी हो मगर हमें अपने पैरों का पूरा ध्यान रखना चाहिए। अक्सर हम पैरों पर ध्यान नहीं देते जबकि हमें सबसे पहले इसी पर ध्यान देना चाहिए। सिर्फ ऊनी मोजे पहन लेना ही हेल्दी फीट पाने का तरीका नहीं है बल्कि इसके लिए आपको अपने फुटवियर का चयन करने भी आना चाहिए।” ऐसा कहना है बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा धूपिया का। नेहा अपने हाथों और चेहरे की त्वचा के साथ-साथ पैरों की त्वचा की सेहत को लेकर काफी सजग रहती हैं। उनका पूरा ख्याल रखती हैं। पैरों की त्वचा को नम रखने के लिए टिप्स देते हुए नेहा बताती हैं कि तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर 15-20 मिनट के लिए पैरों पर लपेट लीजिए। इससे पैरों में नर्माहट रहती है। पैरों में मोजे पहने रहें और उसे हल्की सी भी ठंडी से बचाए रखें।

नेहा धूपिया के इन टिप्स के अलावा सर्दियों में अपने पैरों को नम रखने के लिए आप कुछ और टिप्स आजमा सकते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों में पैरों की देखभाल के लिए क्या किया जाए।

1. अगर आपके पैरों पर धूल-मिट्टी व गंदगी जमी है तो उसे साफ करने के लिए एक टब में हल्का गरम पानी लेकर उसमें 3 चम्मच नमक व सुहागा डाल लें। अब इस पानी में पैरों को डुबोकर 10 मिनट बैठ जाएं। ऐसा कर आप देखेंगे कि कुछ देर बाद आपके पैरों में जमी धूल-मिट्टी पानी में ऊपर आ जाएगी, और इससे आपके पैरों की थकान भी दूर हो जाएगी।

2. कोशिश करें कि आपके पांव हमेशा नम रहें। कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाने के बाद सूती मोजे पहन लें। इसके लिए आप प्राकृतिक तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. पैरों की त्वचा को किसी भी तरह की समस्या से दूर रखने की कोशिश करें। इसके लिए इन्हें नीबू से घिसें। ऐसा हफ्ते में कम से कम एक दिन जरूर करें। इसके अलावा आप अपने पैरों को एक कप इप्सम नमक मिले गर्म पानी के टब में भी डुबो सकती हैं।

4. हर रोज कम से कम 8-10 ग्लास पानी पिएं। इसके अलावा कैफीन और शराब के सेवन से बचें। इनके सेवन से शरीर में जल की मात्रा कम हो जाती है।

5. एक चम्‍मच तेल में दो चम्‍मच चीनी मिला कर हाथों और पैरों पर रगड़े। ऐसा करने से पैर नरम हो जाते हैं। इसके लिए सूरजमुखी का तेल भी बहुत लाभकारी होता है।

6. सर्दियों में जरूरी है कि आप अपने पैरों को धूल और मिट्टी से बचाएं। अपने पैरों को धूल मिट्टी से बचाने के लिए मोजे पहनें और रात को पैरों पर तेल लगाकर मोजे पहनें और तब सोएं। इससे पैर नरम और साफ भी रहेंगे।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App