ताज़ा खबर
 

स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को करना चाहते हैं गायब, करें इन तेलों का इस्तेमाल

Oils for Scars: दाग-धब्बों को कम करने के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

सरसों का तेल (Source: Thinkstock Images)

Best oil for scars: कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी त्वचा पर कई दाग-धब्बे होते हैं और इस वजह से उन्हें शर्मिंदगी भी महसूस होती है। दाग-धब्बे कई कारण से होते हैं जैसे- मुंहासें, पिंपल्स, किसी चीज से कट जाना। इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने क्रीम या जेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कुछ प्राकृतिल तेल होते हैं जो ना सिर्फ दाग-धब्बों को कम करते हैं बल्कि कई त्वचा संबंधित समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा तेल का इस्तेमाल त्वचा को भी किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

नारियल तेल:
नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा के रूखेपन को भी कम करने में मदद करते हैं। साथ ही नारियल तेल त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

लैवेंडर ऑयल:
लैवेंडर ऑयल में सूदिंग गुण होता है जो त्वचा पर मौजूद डेड सेल्स को नष्ट करते हैं और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा लैवेंडर ऑयल त्वचा पर होने वाले जलन को भी कम करने में मदद करते हैं।

चंदन का तेल:
चंदन के तेल में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट गुण होता है जो त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है, साथ ही त्वचा को पुनर्जिवित भी करता है। यह तेल सेल्स को रिजेनेरेट करता है और घाव को हील करता है।

सरसों का तेल:
सरसों का तेल स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह स्किन पर होने वाले दाग-धब्बों को कम करता है और स्किन को मुलायम बनाता है। इसके अलावा सरसों का तेल स्किन को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App