ताज़ा खबर
 

गर्मी के कारण पैरों में हो रही है अधिक खुजली, इन उपयों की मदद से करें दूर

Itchy Feet: गर्मी के मौसम में पैरों में पसीना होने के कारण खुजली की समस्या होने लगती है और पैरों से बदबू भी आने लगती है। ऐसे में कुछ उपायों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

पैरों की खुजली दूर करने के उपाय (Source: Dreamstime)

Remedies to Soothe Itching Feet: गर्मियों के मौसम में अधिक पसीना होने के कारण पैरों में खुलजी होने लगती है। इसके पीछे फंगल इंफेक्शन भी एक बड़ा कारण होता है। ऐसा टिनिया पेडिस नामक एक फंगस के कारण होता है। इस फंगस के कारण त्वचा और नाखून प्रभावित होते हैं। पैरों में खुजली के कारण त्वचा रूखी हो जाती है और कई बार जलन और फटी एड़ियों जैसी समस्या भी हो जाती है। टिनिया पेडिस नामक फंगस मॉइश्चर के कारण होता है। पसीना होने के कारण पैर ड्राई हो जाता है। इस समस्या से जल्दी छुटकारा पाना जरूरी होता है वरना ब्लिस्टर हो सकता है। ऐसे में पैर में खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं।

नमक:
नमक में मौजूद केमिकल पैरों के फंगस और बैक्टीरिया को नष्ट करता है और इस प्रकार पैरों की खुजली दूर होती है।
एक टब में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें नमक डालें। उसमें पैरों को 10-15 मिनट तक डालकर छोड़ दें और फिर तौलिए से पोछें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार जरूर करें।

दही:
दही गुड बैक्टीरिया का अच्छा स्त्रोत होता है जो इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है और फंगस से छुटकारा दिलाता है। दही को प्रभावित हिस्से पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। धोने के बाद पैरों को सुखाएं और माइश्चराइजर लगा लें। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करें।

विनेगर:
विनेगर एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है जो फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाता है और पैरों को मॉइश्चर करता है। एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमें 1 चम्मच विनेगर मिलाएं। इस पानी में पैरों को डालकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर तौलिए से साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

लहसुन:
लहसुन एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-फंगल गुण का अच्छा स्त्रोत होता है जो पैरों के इंफेक्शन को कम करता है। लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले लहसुन का पेस्ट बनाएं और उसमें 3-4 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। अब पैरों को धो लें और फिर तौलिए से साफ कर लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X