ताज़ा खबर
 

सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है मशरूम, जानें कैसे

पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम खाने की कई डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है। स्वादिष्ट फूड होने के साथ-साथ यह स्किन प्रोटेक्टर भी है।

विटामिन डी से भरपूर मशरूम मुहांसों से भी निजात दिलाने में लाभकारी है।

पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम खाने की कई डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है। स्वादिष्ट फूड होने के साथ-साथ यह स्किन प्रोटेक्टर भी है। मशरूम को सुपरफूड इसलिए भी कहा जाता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है। इसलिए यह स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा भी इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। मशरूम की खरीददारी करते वक्त आपको थोड़ा सतर्क रहना होता है। क्योंकि एमेनिटा मस्केरिया टाइप के मशरूम जहरीले होते हैं। सही मशरूम को पहचानकर उनका सेवन करना बेहतर होता है।

स्किन के लिए मशरूम के फायदे – मशरूम में सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में होता है। स्किन के लिए यह काफी फायदेमंद है। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। आइए, जानते हैं कि मशरूम खाने से स्किन को और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं –

1. फ्री रेडिकल्स और सूजन की वजह से स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है। मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेशन प्रॉपर्टी होती है। सूजन से लड़ने में यह बेहद कारगर है। त्वचा संबंधी अनेक समस्याओं जैसे – मुहांसे, एग्जिमा और रोजेशिया से निजात दिलाने में मशरूम बहुत फायदेमंद है।

2. मशरूम में हाइएलुरोनिक एसिड पाया जाता है। यह शरीर में आंतरिक नमी के लिए जिम्मेदार होता है। इसके साथ ही इसमें पॉलीसेकेराइड भी पाया जाता है जो त्वचा को हाइड्रेड करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3. मशरूम में मौजूद कोजिक एसिड बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मशरूम के सेवन से स्किन हेल्दी बनती है।

4. विटामिन डी से भरपूर मशरूम मुहांसों से भी निजात दिलाने में लाभकारी है।

5. मशरूम में मौजूद कोजिक एसिड नेचुरल स्किन लाइटनर की तरह व्यवहार करता है। डेड स्किन के एक्सफोलिएट होने के बाद कोजिक एसिड नई स्किन को चमक देने का काम करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App