ताज़ा खबर
 

पुदीने के इस्तेमाल से बनाएं फेस पैक, त्वचा की हर समस्या का मिलेगा इलाज

Beauty Benefits Of Mint: त्वचा संबंधी तमाम समस्याएं मसलन - कील-मुहांसे, दाग-धब्बे, चेहरे पर जलन आदि में पुदीना बेहद लाभकारी है।

पुदीने में मौजूद पोषक तत्व डार्क सर्कल को कम करता है

पुदीने का प्रयोग आमतौर पर चटनी या फिर जलजीरा बनाने में किया जाता है। यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक होता है, जिसमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान की क्षमता होती है। आयुर्वेद में पुदीने के तमाम औषधीय गुणों का जिक्र है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन सी और तमाम तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। सर्दी-जुकाम में, उल्टी आने में, मुंह से बदबू आने में या फिर लू आदि से सुरक्षा देने में पुदीना बड़े काम आता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जिसकी वजह से यह हमारी त्वचा के लिए एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। त्वचा संबंधी तमाम समस्याएं मसलन – कील-मुहांसे, दाग-धब्बे, चेहरे पर जलन आदि में पुदीना बेहद लाभकारी है। आज हम इसकी मदद से त्वचा के लिए बनने वाले फेस पैक्स के बारे में आपको बताने वाले हैं। अपनी त्वचा को सुंदर, निरोग और चमकदार बनाए रखने के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी – पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल के साथ सैलीसिलिक एसिड और मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम के गुण पाये जाते हैं। इन दोनों को मिलाकर बनाए गए पेस्ट चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में काफी मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसे मुल्तानी मिट्टी के पाउडर के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में थोड़ा का गुलाब जल भी डाल दें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक चेहरे पर रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

पुदीना और गुलाब जल – त्वचा में संक्रमण, मुहासों तथा दाग-धब्बों को दूर करने का यह सबसे कारगर उपाय है। इनके इस्तेमाल से फेस पैक बनाने के लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें कुछ गुलाब जल की बूंदें डाल लें और इनका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें।

पुदीना और ककड़ी – अत्यधिक गर्मी की वजह से अगर चेहरे में जलन हो रही हो तो आप पुदीने के साथ ककड़ी का इस्तेमाल कर फेस पैक बनाएं। यह फेसपैक आपकी त्वचा को ठंडक देने का काम करती है। इइसे बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्ती और ककड़ी को काटकर उनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। जब चेहरे पर लगा पेस्ट पूरी तरह से सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सिर के जुओं से पाना चाहते हैं निजात तो अपनाएं ये प्राकृतिक तरीके, जल्द दिखने लगेगा असर
2 पिंपल्स, रिंकल्स हटाने का अचूक उपाय है करी का पत्ता, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
3 लहसुन के इस्तेमाल से दूर होंगे चेहरे के पिंपल्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल
IPL 2020 LIVE
X