ताज़ा खबर
 

सर्दियों में पुरुष ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, मिलेगी हर समस्या से निजात

पुरुषों को सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए सही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

प्रतीकात्मक चित्र

सर्दियों में ठंडी हवाओं की वजह से त्वचा की नमी गायब हो जाती है और त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है। ऐसा सिर्फ महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों की स्किन के साथ भी होता है। पुरुषों की स्किन महिलाओं की स्किन से थोड़ी अलग होती है। इसलिए दोनों की स्किन के लिए ट्रीटमेंट भी अलग-अलग होते हैं। पुरुषों को सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए सही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे त्वचा में बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचे नमी को बरकरार रखा जा सके। तो चलिए जानते हैं कि सर्द हवाओं के बीच पुरुष अपनी त्वचा को नम कैसे रखें।

1. अगर आपकी स्किन ड्राइ है तो सर्दियों में इसे हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप नेचुरल फेस मॉइश्चराइजर्सर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने के बाद और सोने से पहले दिन में दो बार मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

2. लिप बाम का इस्तेमाल करें – सर्दियों में होंठ रूखे होकर फटने लगते हैं। ऐसे में केमिकलयुक्त लिप बाम के इस्तेमाल की जगह ऑर्गेनिक लिप बाम का इस्तेमाल करना चाहिए। दिन भर में कई बार और सोने से पहले लिप बाम लगाने से होंठ सर्दियों में भी नर्म बने रहते हैं।

3. रेजर की जगह ट्रिमर का करें इस्तेमाल – सर्दियों में त्वचा की ऊपरी परत कसी हुई होती है। ऐसे में रेजर से शेविंग करने से कटने-पिटने का खतरा बढ़ जाता है। खास तौर पर अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको शेविंग में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। सर्दियों में शेविंग के लिए इलेक्ट्रिक ट्रिमर का इस्तेमाल ज्यादा सही रहता है। इससे कटने-छिलने की आशंका कम होती है।

4. सन्सक्रीम का इस्तेमाल – सन्सक्रीम का इस्तेमाल गर्मियों में सूरज की पराबैगनी किरणों से बचने के लिए किया जाता है। लेकिन सर्दियों में भी अगर आप तीस मिनट या उससे ज्यादा वक्त के लिए बाहर रहते हैं तो आपको अपनी त्वचा पर सन्सक्रीम लगा लेना चाहिए।

5. हैंड लोशन का करें इस्तेमाल – अल्ट्रा मॉइश्चराइजिंग हैंड लोशन सर्दियों में आपके फटे हाथों से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके लिए एख ऐसे नेचुरल हैंड लोशन का इस्तेमाल करें जो स्किन को हाइड्रेटेड रखे और त्वचा पर कोई तैलीय परत न छोड़े।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App