ताज़ा खबर
 

पुरुषों की त्वचा से रूखापन हटाकर ग्लो बढ़ाते हैं ये फेस पैक्स, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

पुरुषों और महिलाओं की त्वचा में बहुत फर्क होता है, इसीलिए दोनों की त्वचा से संबंधित उपचार भी एक तरह से नहीं हो सकते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

पुरुषों और महिलाओं की त्वचा में बहुत फर्क होता है, इसीलिए दोनों की त्वचा से संबंधित उपचार भी एक तरह से नहीं हो सकते हैं। पुरुषों की त्वचा जहां थोड़ी सी सख्त होती है वहीं महिलाओं की त्वचा मुलायम होती है। सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखापन केवल महिलाओं की समस्या नहीं है। यह पुरुषों के लिए अच्छी-खासी परेशानी खड़ी करता है। ऐसे में पुरुष अपनी त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए खास तरह का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस पैक पूरी तरह घरेूल नुस्खों पर आधारित होते हैं जिनका न तो कोई साइड इफेक्ट होता है और न ही ये बहुत महंगे ही होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि पुरुषों के लिए कौन-कौन से फेस पैक बनाए जा सकते हैं और उन्हें बनाने की विधि क्या है?

पपीते के इस्तेमाल से – पपीते को काटकर उसका पेस्ट बना लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद जब पेस्ट सूख जाए तब पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे चेहरे के डेड स्किन्स बाहर निकल जाते हैं तथा चेहरे पर निखार आता है। हफ्ते में कम से कम तीन बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

मुल्तानी मिट्टी है बेस्ट – मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर पूरे चेहरे पर लगा लें। बाद में जब पेस्ट सूख जाए तब चेहरा पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा चमकदार दिखता है और त्वचा मुलायम बनती है।

केले का फेस पैक – पुरुष अगर अपनी त्वचा से दाग-धब्बे और पिंपल्स हटाना चाहते हैं तो इसके लिए केले का फेस पैक सबसे बेहतर होता है। इसके लिए केले को गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लें।

कच्चे दूध के इस्तेमाल से – दूध प्राकृतिक फेस पैक होता है। एक कटोरी कच्चे दूध को सूई या फिर रेशम की सहायता से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा के रोमछिद्र खुलते हैं तथा त्वचा मुलायम और चमकदार होती है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App