ताज़ा खबर
 

घर पर तैयार करें गुलाबजल-एलोवेरा जेल, स्किन को मिलेंगे ढेरों फायदे

एलोवेरा औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक अद्भुत पौधा है। स्किन की बेहतरी के लिए इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं है।

एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसकी ये खूबी कील-मुहांसों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है।

एलोवेरा औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक अद्भुत पौधा है। स्किन की बेहतरी के लिए इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं है। एंटी-फंगल तथा एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा जेल आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो सकता है लेकिन बाजारू एलोवेरा में केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया होता है। इसमें हरे रंग मिलाया गया होता है इसलिए यह पूरी तरह से शुद्ध भी नहीं होता और लाभकारी भी। ऐसे में आप एलोवेरा के पौधे से घर पर ही ताजा जेल बना सकते हैं।

कैसे बनाएं – एलोवेरा के पौधे से ताजी पत्तियां तोड़ लें और उसमें से जेल निकालने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें। अब उसके बगल में कट लगाकर छिलके उतार लें। एक चम्मच की मदद से जेल को किसी बर्तन में निकाल लें। आप इसमें थोड़ा विटामिन ई का तेल या विटामिन सी पाउडर भी मिला सकते हैं। इसके अलावा अगर आप सुगंधित जेल चाहते हैं तो इसमें गुलाबजल भी मिलाया जा सकता है। इससे आपके एलोवेरा जेल की महक बढ़ जाती है। एलोवेरा जेल की ज्यादा मात्रा के लिए आप इसमें विटामिन ई ऑयल या गुलाबजल की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं।

एलोवेरा के फायदे –

1. एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसकी ये खूबी कील-मुहांसों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है। जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी नियंत्रण में रहेगी।

2. एलोवेरा त्वचा को पोषण देने का काम करता है। ये एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है। किसी भी स्क‍िन टाइप के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, बशर्ते आपको इससे एलर्जी न हो।

3. अगर आपके चेहरे पर दाग हैं तो एलोवेरो का नियमित इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इससे रेग्युलर इस्तेमाल से त्वचा के अनचाहे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

4. एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। यह त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं को साफ करने का काम करता है। यह एक बेस्ट और नेचुरल एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है।

5. यह बहुत अच्छा क्लींजर है। ये त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने का काम करता है, जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है।

 

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्किन आइसिंगः बर्फ से खूबसूरती पाने का आसान और कारगर तरीका, जानें कैसे करेंगे इस्तेमाल
2 चेहरे को ड्राइ होने से बचाना है तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स
3 Richa Chadha Beauty Tips: ऑयली स्किन और मुहांसों से छुटकारा दिलाता है मड मास्क, जानें कैसे करें इस्तेमाल
IPL 2020 LIVE
X