ताज़ा खबर
 

सर्दियों में रूखी त्वचा से हैं परेशान, दही का फेस मास्क लगाइए, तुरंत मिलेगा फायदा

दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो रोमछिद्रों को दुरुस्त रखने तथा डेड स्किन सेल्स को त्वचा से हटाने में सहायता करता है।

Author Published on: November 29, 2017 6:50 PM
दही त्वचा की बहुत सी समस्याओं को दूर करने में मददगार होती है।

दही त्वचा की बहुत सी समस्याओं को दूर करने में मददगार होती है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो रोमछिद्रों को दुरुस्त रखने तथा डेड स्किन सेल्स को त्वचा से हटाने में सहायता करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों से छुटकारा दिलाने में कारगर होते हैं। त्वचा पर बढ़ती उम्र के पड़ने वाले असर को कम करने में भी दही बेहद लाभकारी नुस्खा है। आज हम आपको दही के इस्तेमाल से त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्किन को साफ करने में – दिन भर की मेहनत के बाद थक हार कर जब आप घर पहुंचते हैं और कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं रहते तो ऐसे में त्वचा को साफ करने के लिए दही बेहद आसान और असरदार नुस्खा होता है। इसके लिए बस थोड़ी सी दही लेकर चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद पानी से धो लें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा को स्मूद और एक्सफोलिएट रखता है।

रूखी त्वचा के लिए – सर्दियों में रूखी त्वचा एक बहुत बड़ी परेशानी है। इससे निजात पाना है तो आप दही के इस्तेमाल से फेस मास्क बना सकते हैं। इसके लिए चार चम्मच दही में एक चम्मच कोकोआ और एक चम्मच दही मिला लें। अब इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें। तीस मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और सूखे तौलिए से पोछ लें। बेहतर परिणाम के लिए इस फेस मास्क को हफ्ते में तीन दिन जरूर ट्राइ करें।

झुर्रियां दूर करने में – दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए एंटी-एजिंग औषधि के रूप में काम करता है। यह रिंकल्स और फाइन लाइन्स को रोकने में मदद करता है। इसके लिए एक चौथाई कप दही लेकर उसमें पिसा हुआ केला मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच शहद मिला दें। अब इस मिश्रण को ठीक से मिलाकर चेहरे तथा गले पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरे को धो लें। इस मास्क को हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 खूबसूरत दिखना है तो रोज करें एक्सरसाइज, कभी नहीं होगी मुहांसों और झुर्रियों की समस्या
2 सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से चाहिए छुटकारा तो आजमाएं ये तीन घरेलू फेस पैक
3 सर्दियों में हाथों की त्वचा को बेजान होने से बचाना है तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स
जस्‍ट नाउ
X