ताज़ा खबर
 

यदि आपके पैरों में भी हमेशा छाले हो जाते हैं, तो ये घरेलू उपचार आपकी समस्या को कर सकते हैं कम

Foot Blister Remedy: कई कारण होते हैं जिसकी वजह से पैरों में छाले पड़ जाते हैं। इन छालों के कारण सूजन और दर्द हो जाता है। ऐसे में घरेलू उपचार का इस्तेमाल आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

पैरों के छालों के लिए घरेलू उपाय (Source: Indian Express)

Remedy for Foot Blister: पैर हमारे शरीर का पूरा भार उठाते हैं लेकिन फिर भी हम पैरों के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करते हैं। पैरों के स्वास्थ्य का ख्याल ना रखने पर पैरों पर फ्लूइड से भरे छाले भी पड़ सकते हैं। काफी देर तक पैदल चलने, दौड़ने, बहुत ज्यादा फीट एक्सरसाइज करने और पुराने और गलत फिटिंग वाले जूते पहनने से भी पैरों में छाले पड़ सकते हैं। इसके अलावा जूतों में बहुत ज्यादा तापमान होने से, सनबर्न होने से, एलर्जी रिएक्शन होने से, जलन होने और त्वचा के छिलने से भी पैरों में छाले पड़ सकते हैं। पैरों में छाले पड़ने से चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि पैरों के छालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा:
एलोवेरा में एंटी-इंफेलेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा की सूजन को कम करते हैं और छाले को ठीक करने में मदद करता है। ताजा एलोवेरा जेल को छाले पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें।

एप्पल साइडर वेनेगर:
एप्पल साइडर वेनेगर में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि पैरों के छाले को ठीक करते हैं और इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। एप्पल साइडर वेनेगर को एक कटोरी में लें और इसे पानी मिलाकर कॉटन की मदद से छाले पर लगाएं। सूखने पर पैर को हल्के गर्म पानी से धो लें।

ग्रीन टी:
ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो कि दर्द को कम करते हैं और पैरों में पड़े छाले को ठीक करने मे मदद करते हैं। एक कप गर्म पानी में 5 मिनट तक टी-बैग डुबाकर रखें और फिर इसे निकाल लें और ठंडा होने दें। अब इस टी-बैग को छाले पर कुछ देर के लिए रखें और दिन में 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

टी-ट्री ऑयल:
टी-ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एस्ट्रीजेंट होते हैं, इसलिए यह पैरों के छालों को खत्म करने के लिए उपयोगी होते हैं। एक कप में साधारण पानी और नारियल का तेल लेकर मिलाएं। अब इस मिश्रण में कुछ बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाएं। एक कॉटन बॉल की मदद से इस तेल को त्वचा पर लगाएं जिससे छाला जल्दी ठीक हो जाता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आर्मपिट में हो गई है गांठ की समस्या, इन घरेलू उपचारों से पा सकते हैं छुटकारा
2 एक्जिमा की समस्या के हैं शिकार तो नीम का करें इस प्रकार इस्तेमाल
3 आंखों के पास डार्क सर्कल से रहना है दूर तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान