ताज़ा खबर
 

सिर के जुओं से पाना चाहते हैं निजात तो अपनाएं ये प्राकृतिक तरीके, जल्द दिखने लगेगा असर

जूं एक छोटा सा कीड़ा होता है जिसका आहार हमारा खून होता है। सिर में इनके रहने की वजह से काफी खुजली होती है, जिससे सिर की त्वचा पर दाने हो जाते हैं।

Head Lice, head lice in hindi, head lice treatment home remedy in hindi, how to remove head lice eggs in hindi, how to remove head lice eggs naturally, how to remove head lice eggs from your hair, natural remedies for hair lice, hair problem, hair treatments in hindi, neem oil for hair lice, garlic and lemon for head lice, Lifestyle News In Hindi, Jansattaप्रतीकात्मक चित्र

सिर में जुएं हो जाना एक बड़ी समस्या है। अक्सर बच्चों में यह समस्या देखी जाती है। जूं एक छोटा सा कीड़ा होता है जिसका आहार हमारा खून होता है। सिर में इनके रहने की वजह से काफी खुजली होती है, जिससे सिर की त्वचा पर दाने हो जाते हैं। ज्यादा खुजलाने पर ये दाने फुंसियों का रूप ले लेते हैं। समय रहते अगर इनका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप ले लेती हैं, जिस वजह से काफी समस्याओं से परेशान होना पड़ता है। बहुत साफ-सफाई के बाद भी कभी-कभी सिर में जुएं पड़ जाते हैं। बाजार में सिर में जुएँ मारने के तमाम नुस्खे उपलब्ध हैं लेकिन जुओं के लिए प्राकृतिक नुस्खे अपनाना ज्यादा सही होता है। आज हम आपको जुएँ मारने के प्राकृतिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

नीम का तेल – नीम एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी से भरपूर होता है। सिर के जूएं मारने के लिए नीम का प्रयोग काफी असरकारक होता है। इसका प्रयोग करने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। बाद में उस पानी से सिर धो लें। कुछ दिनों तक इस नुस्खे को अपनाएंगे तो जुओं से काफी राहत मिलेगी।

लहसुन – लहसुन से भी सिर के जूओं को खत्म किया जा सकता है। इसकी गंध से जूएं तेजी से मरती हैं। लहसुन की कुछ फांकों को बारीक पीस लें। अब इन्हें बालों की जड़ों में लगाएं। इसमें नींबू का रस भी मिला लें और फिर बालों में लगाएं।

प्याज – प्याज सिर के जूएं मारने में काफी असरदार है। इसमें सल्फर की काफी मात्रा पायी जाती है। जुओं के लिए सल्फर काफी खतरनाक होता है। प्याज का रस लेकर सिर में हल्के-हल्के मॉलिश करें। इससे जूएं जड़ से खत्म होती हैं।

जैतून का तेल – जैतून का तेल सिर में लगाने से जूओं का सांस लेना कठिन हो जाता है, जिससे वो कुछ ही देर में मर जाते हैं। इसके लिए आपको नियमित रूप से जैतून का तेल बालों में लगाना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पिंपल्स, रिंकल्स हटाने का अचूक उपाय है करी का पत्ता, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
2 लहसुन के इस्तेमाल से दूर होंगे चेहरे के पिंपल्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल
3 त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है धनिए का पत्ता, जानें कैसे करें इस्तेमाल
IPL 2020 LIVE
X