ताज़ा खबर
 

ये चार तरीके पुरुषों में कील-मुहांसे रोकने में कर सकते हैं मदद

कील-मुहांसों का होना केवल महिलाओं की समस्या नहीं है। इसके खतरे पुरुषों में भी उतने ही होते हैं जितने कि महिलाओं में।

प्रतीकात्मक चित्र

कील-मुहांसों का होना केवल महिलाओं की समस्या नहीं है। इसके खतरे पुरुषों में भी उतने ही होते हैं जितने कि महिलाओं में। मुहांसों के ज्यादातर मामलों में प्रमुख कारण हार्मोनस इंबैलेंस, रोमछिद्रों का बंद हो जाना, ऑयली स्किन आदि होते हैं। पुरुषों में चेहरे और पीठ पर मुहांसों की समस्या अधिक होती है। चेहरे पर हुए मुहांसे पीठ पर हुए मुहांसों की तुलना में ज्यादा जल्दी ठीक हो जाते हैं। ऐसे लोग जिन्हें पसीना ज्यादा मात्रा में होता है उन्हें मुहांसों की सबसे बदतर स्थिति से गुजरना पड़ता है। इन सबके अलावा मुहांसों की समस्या आपके चेहरे की खूबसूरती को भी प्रभावित करती है। ऐसे में कुछ तरीके ऐसे हैं जिनकी मदद से हम मुहांसों को होने से रोक सकते हैं। आज हम ऐसे ही तरीकों के बारे में आपको बताने वाले हैं।

हर रोज साफ करें त्वचा – त्वचा पर गंदगी यूं तो मुहांसों का कारण नहीं होती लेकिन साफ त्वचा एक्ने को रोकने में प्रभावी जरूर होती है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी त्वचा को साफ रखने की कोशिश करें। नियमित रूप से त्वचा को धोते रहने और उसे मॉइश्चराइज करते रहने से मुहांसों को रोकने में मदद मिलती है।

ध्यान से करें शेविंग – पुरुषों को नियमित रूप से शेव करते रहना जरूरी होता है। ऐसा करते हुए उन्हें सतर्क रहने की भी जरूरत होती है। ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं कि आप त्वचा के कटने से बच जाएंगे बल्कि इससे त्वचा पर होने वाले इर्रिटेशन या दर्द से भी छुटकारा मिलता है। शेविंग करते वक्त त्वचा के उन हिस्सों को अवाइड करें जिस पर मुहांसे मौजूद हैं इससे उनके फैलने पर रोक तो लगेगी ही साथ ही आप स्किन इर्रिटेशन और दर्द से भी बच सकते हैं।

खूब पानी पिएं – मुहांसों से निपटने का सबसे बेहतर तरीका होता है कि दिन भर में खूब पानी पिएं। दरअसल खूब पानी पीने से हमारे शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं। यही विषाक्त तत्व मुहांसों के भी कारण होते हैं।

चॉकलेट्स और मिठाइयों से रहें दूर – ज्यादातर पुरुष मिठाइयों या फिर चॉकलेट्स के शौकीन नहीं होते हैं लेकिन अगर आपको मिठाइयों और चॉकलेट्स का शौक है तो इससे दूरी बना लीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह मुहांसों के सबसे प्रमुख कारणों में से एक हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App