ताज़ा खबर
 

यूपी: अजीब बीमारी के साथ पैदा हुआ बच्‍चा, प्‍लास्टिक जैसी है पूरे शरीर की त्‍वचा

डॉक्टरों का कहना है नवजात को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। फिलहाल उसकी हालत में सुधार हो रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि यह बेहद दुलर्भ बीमारी है और इससे पीड़ित बच्चे के माता-पिता को हमेशा सावधानी रखनी होगी।

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में पैदा हुआ बच्चा एक दुलर्भ जेनेटिक बीमारी से ग्रस्त है। (file photo)

उत्तर प्रदेश में एक नवजात बच्चा एक दुर्लभ बीमारी के साथ पैदा हुआ है। इस बीमारी का कारण लैमेलर इचथायोसिस नामक जेनेटिक डिसऑर्डर है, जिसमें पीड़ित की स्किन प्लास्टिक जैसी दिखाई देती है। यह बीमारी जेनेटिक है और 6 लाख लोगों में से किसी एक को होती है। उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में जन्में इस बच्चे के माता-पिता अनिता देवी और अलखराम यादव हैं। हाल ही में पैदा हुए उनके बच्चे की स्किन काफी टाइट, चिकनी और चमकदार है, बिल्कुल प्लास्टिक के जैसी। फिलहाल बच्चे की हालत गंभीर बनी हुई है।

माता-पिता ने अपने नवजात बच्चे को स्थानीय मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया, जहां बच्चे की हालत देखते हुए उसे उच्च सुविधाओँ वाले मेडिकल सेंटर रेफर कर दिया गया। इस तरह नवजात के माता-पिता उसे लेकर कई अस्पताल गए, लेकिन नवजात की दुर्लभ बीमारी को देखते हुए सभी जगह उसका इलाज करने में असमर्थता जता दी। काफी कोशिशों के बाद बच्चे को एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी बीमारी का इलाज किया जा रहा है। डॉक्टरों के अनुसार, बच्चा कोलोडियोन मेम्ब्रेन नामक बीमारी से पीड़ित है, जिसका कारण लैमेलर इचथायोसिस नामक जेनेटिक डिसऑर्डर है।

डॉक्टरों का कहना है नवजात को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। फिलहाल उसकी हालत में सुधार हो रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि यह बेहद दुलर्भ बीमारी है और इससे पीड़ित बच्चे के माता-पिता को हमेशा सावधानी रखनी होगी। उनके अनुसार, यह बीमारी पानी और हवाजनित होती है। 10 प्रतिशत मामलों में पीड़ित बच्चे ठीक भी हो जाते हैं और बाद में सामान्य जीवन जीते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App