ताज़ा खबर
 

गर्मियों में हैं स्विमिंग करने से पहले रखें इन बातों का जरूर ध्यान

Swimming tips: गर्मियों के मौसम अक्सर लोग स्विमिंग करने के बारे में सोचते हैं। यह फिटनेस के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन स्विमिंग करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

हिना खान, पूजा बनर्जी और एरिका फर्नांडिस (Source: ERICA JENNIFER FERNANDES/@iam_ejf)

Swimming tips: स्विमिंग को गर्मियों में एक सबसे अच्छा वर्कआउट माना जाता है। लेकिन स्विमिंग करने से पहले आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आइए जानते हैं स्विमिंग के दौरान आपको कौन सी सावधानिया बरतनी चाहिए। स्विमिंग पूल में होने वाले पानी में क्लोरिन मिला होता है जो पानी के बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म तो जरूर करता है, लेकिन त्वचा को भी बुरी तरह प्रभावित करता है। साथ ही पानी में मौजूद क्लोरिन की वजह से टैनिंग भी हो जाती है। ऐसे में आपको स्विमिंग पूल में जानें से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

सनस्क्रीन लगाएं:
स्विमिंग पूल में जानें से सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। सनस्क्रीन आपकी स्किन को क्लोरिन से बचाने में मदद करता है। सनस्क्रीन कम से कम एसपीएफ 30-40 होनी चाहिए। कोशिश करें की पानी में जानें से 15 से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगा लें।

पूल में जानें से पहले शावर लें:
स्विमिंग पूल में जानें से लगभग 20 से 25 मिनट पहले शावर जरूर लें। शावर लेने से त्वचा हाईड्रेटेड हो जाती है जिससे क्लोरिन का असर त्वचा पर कम पड़ता है। साथ ही शावर लेने से टैनिंग की समस्या भी कम होती है।

मॉइश्चराइजर लगाएं:
मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा हाईड्रेटेड रहती है जिससे टैनिंग कम होती है। साथ ही बॉडी की नमी भी बरकरार रहती है। कोशिश करें की क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर ही लगाएं ताकि त्वचा रूखी ना पड़ें।

हाईड्रेटेड रहें:
स्विमिंग करने से पहले खूब सारा पानी पिएं। पानी ना सिर्फ शरीर को बल्कि स्किन को भी हाईड्रेटेड रखने में मदद करती है। ऐसा करने से स्किन पर अधिक क्लोरिन का प्रभाव नहीं पड़ेगा और ना ही अधिक टैनिंग होगी। इसलिए खूब सारा पानी पीने के बाद ही स्विमिंग पूल में जाएं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X